जम्मू कश्मीर के गवर्नर ने की मुस्लिमों की तारीफ , जानिए ये है वजह

जम्मू कश्मीर के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने गत सालों के दौरान अमरनाथ यात्रा का सुचारु संचालन सुनिश्चित करने में लोकल मुस्लिमों की किरदार की रविवार को प्रशंसा की.

उन्होंने बोला कि कई सालों से अमरनाथ यात्रा का आयोजन कश्मीर के लोगों के योगदान से होती है. उन्होंने उम्मीद जताई कि तीर्थयात्रा इस साल भी पास रहेगी. मलिक ने बोला कि सरकार वार्षिक तीर्थयात्रा के सुरक्षा पहलू देखती है, जबकि इसका आयोजन स्थानीयों के योगदान से होता है.

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, “यात्रा की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है  हम उसकी देखरेख कर रहे हैं. यद्यपि पुलिस या सेना यात्रा का संचालन नहीं करती. कई सालों से अमरनाथ यात्रा का आयोजन कश्मीर के लोगों, विशेष तौर पर हमारे मुस्लिम भाइयों द्वारा किया जा रहा है. यात्रा उनके योगदान से होती है. उन्होंने कहा, यदि हम सभी साथ मिलकर कार्य करे, वह पास होगी.

अमरनाथ यात्रियों को लेकर जा रहा वाहन जब्त
मुगल रोड होते हुए 14 अमरनाथ यात्रियों को लेकर कश्मीर जा रहे एक व्यक्तिगत वाहन को सरकारी आदेश का उल्लंघन करने को लेकर रविवार को जम्मू और कश्मीर के पुंछ जिले में जब्त कर लिया गया. पुंछ के जिला विकास आयुक्त राहुल यादव ने आदेश दिया था कि अमरनाथ यात्रियों को लेकर जाने वाले किसी भी वाहन को मुगल रोड से गुजरने की इजाजत नहीं दी जाएगी. साथ ही, उन्होंने इस आदेश का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की चेतावनी दी थी.

अमरनाथ यात्रियों के लिए हेल्प डेस्क स्थापित
सीआरपीएफ ने रविवार को दो हेल्प डेस्क की स्थापना की. सीआरपीएफ के एक प्रवक्ता ने बताया कि देश के विभिन्न हिस्सों से यहां पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों को हर तरह का मार्गदर्शन या मदद देने के लिए जम्मू तवी रेलवे स्टेशन  जम्मू हवाई अड्डे पर हेल्प डेस्क स्थापित किए गए हैं.