जब लखनऊ में मेट्रो स्टेशन पर तैनात सुरक्षा गार्डों ने मुस्लिम महिला से कही बुर्का हटाने की बात तो…

यूपी की राजधानी लखनऊ में मेट्रो स्टेशन पर तैनात सुरक्षा गार्डों ने मुस्लिम महिलाओं से जब बुर्का हटाने को कहा तो बखेड़ा खड़ा हो गया। मवैया से चारबाग जा रही महिला यात्री और मेट्रो स्टेशन के सुरक्षा गार्ड में बहस होने लगी। सुरक्षा गार्ड ने जब महिला यात्रियों से बुर्का हटाने को कहा तो उन्होंने इंकार कर दिया। दोनों पक्षों में कहासुनी हो गई। नाराज तीनों महिलाओं ने मेट्रो में यात्रा नहीं की और टोकन वापस करके चली गईं।

मंगलवार की शाम मवैया मेट्रो स्टेशन पर महिला परिजनों के साथ सफर करने के लिए मवैया स्टेशन पहुंची थी।

महिला ने टोकन लिया और आगे बढ़ी, तभी गार्ड ने महिला से बुर्का हटाने को कहा, लेकिन महिला ने ऐसा करने से इनकार कर दिया। महिला ने कहा कि वह डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर से गुजरने के बाद महिला सुरक्षा गार्ड से ही जांच करवाएगी। गार्ड ने महिला की बात मानने से इनकार कर दिया, जिसके बाद दोनों पक्षों में बहस हो गई। महिला यात्रियों ने सफर करने से मना करते हुए टोकन वापस कर दिए। महिला परिवार के संग बिना यात्रा किए वापस लौट गई।

पीड़ित महिलाओं ने इसकी शिकायत लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के उच्चाधिकारियों से की है। वहीं, मेट्रो ने गार्ड को हटाने की बात कहते हुए जांच के निर्देश दिए गए हैं। मेट्रो रेल कारपोरेशन के निदेशक संचालक सुशील कुमार ने सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद कार्रवाई की बात कही है। हालांकि, गार्डों का कहना है कि उन्होंने सुरक्षा की दृष्टि से बुर्का हटाने के लिए कहा था।

जांच के बाद होगी आगे की कार्रवाई

एलएमआरसी जनसंपर्क अधिकारी पुष्पा बेलानी का कहना है कि सुरक्षा कारण से भी अगर जांच करनी होगी, तो वह उसके लिए महिला सुरक्षा गार्ड ही कह सकती है। शिकायती पत्र मिला है, संबंधित सुरक्षा गार्ड व सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।