जननांग संक्रमण को रोकती है इमली की पत्तियों का अर्क

ज्यादातर लड़कियों को इमली खाना बहुत पसंद होता है। वैसे तो देखा गया है कि अधिकतर लड़कियों को खट्टी चीजें खाना बहुत पसंद होती है और इमली को देखते ही मुंह में पानी आने लगता है। आज हम आपको इमली खाने के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं। 

चोट लगने या घाव होने पर सामान्यतः इमली के पत्तियों के रस का प्रयोग किया जा सकता है। आपको बता दे की इमली की पत्तियों में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, जो घाव को बहुत तेजी से ठीक करते हैं। इसके पत्तों का रस किसी भी अन्य संक्रमण और परजीवी विकास को पूर्ण्तः रोकता है।

इमली की पत्तियों का अर्क जननांग संक्रमण रोकता है। अगर आपको किसी भी प्रकार का जननांग संक्रमण है तो इसका प्रयोग करें। यह आपको अत्यधिक राहत प्रदान करेगा।

इमली की पत्‍ती आपके इम्युन सिस्टम को भी पूर्ण्तः मजबूत बनाते हैं। आपको बता दे की यह विटामिन C का भंडार होते हैं, जो कि किसी भी सूक्ष्मजीव संक्रमण से शरीर की रक्षा करता है। ऐसा करने से शरीर पूर्ण्तः स्वस्थ रहता है।

अगर आपको शरीर में कहीं सूजन है तो इमली की पत्ती का प्रयोग अवश्य करें। इमली की पत्तियों में सूजन को कम करने वाले गुण होते हैं और जोड़ों के दर्द और अन्य सूजन के इलाज के रूप में उपयोग किया जा सकता है।