छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने शुरू की मुख्यमंत्री की तलाश

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद कांग्रेस के भीतर यहां के मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा शुरू हो गई है। पिछले 15 सालों से छत्तीसगढ़ की सत्ता से बाहर बैठी कांग्रेस के भीतरखाने में मुख्यमंत्री उम्मीदवार को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। पार्टी ने उम्मीदवारों के चयन से लेकर मतो की गणना तक के लिए अपनी रणनीति बनाई है। छत्तीसगढ़ कांग्रेस के नेता इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि प्रदेश में कांग्रेस सत्ता में आ रही है।

लोगों से मांगी जा रही है राय

छत्तीसगढ़ में चुनाव हमेशा से ही काफी करीबी रहे हैं, यहां दोनों ही मुख्य पार्टियों के बीच वोटों का अंतर तकरीबन एक फीसदी होता है। कांगग्रेस के सूत्रों का कहना है कि पार्टी एक बार फिर से एक ऐसे मुख्यमंत्री को नहीं सत्ता देना चाहती है जिसकी वजह से पार्टी को सत्ता से बाहर होना पड़ा था। लिहाजा पार्टी प्रदेश के बौद्धिक, सुलझे, समझदार और सम्मानित व्यक्तियों से मुख्यमंत्री उम्मीदवार को लेकर गोपनीय तरीके से राय मांगनी शुरू कर दी है।

टीम का गठन

कांग्रेस पार्टी में 11 लोगों की एक टीम का गठन किया गया है जोकि ऐसे लोगों को फोन करके उनसे तीन-चार नाम के बारे में पूछ रही है। इसके जरिए जो भी सुझाव आ रहे हैं उन्हें एक जगह पर इकट्ठा किया जा रहा है कि ताकि अंतिम फैसला लेते वक्त इन तमाम नामों पर चर्चा की जा सके। आपको बता दें कि 11 दिसंबर को मतगणना होगी, जिसके बाद यह साफ हो जाएगा कि कौन सी पार्टी प्रदेश की सत्ता में एक बार फिर से वापसी करेगी।

भाजपा-कांग्रेस दोनों को जीत का भरोसा

भाजपा और कांग्रेस दोनों ही प्रदेश में अलग-अलग दावा कर रही हैं, कांग्रेस नेता दावा कर रहे हैं कि वह प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में से 50 सीटों पर जीत दर्ज करके सरकार बनाएंगे। यही वजह है कि राहुल गांधी ने पार्टी के नेताओं से कहा है कि वह बेहतर मुख्यमंत्री उम्मीदवार के नाम की तलाश शुरू कर दें। वहीं भाजपा का दावा है कि वह एक बार फिर से सरकार बनाने जा रही है और रमन सिंह ही प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री होंगे।