चेहरे से आयु के निशानों को गायब करने के लिये रोज़ रात में सोने से पहले लगाए यह चीज़

आप अपने चेहरे से आयु के निशानों को गायब तो नहीं कर सकतीं, लेकिन हल्के जरूर कर सकती हैं. यदि आपके चेहरे पर झुर्रियां हैं, दाग-धब्बे हैं या फिर बारीक लाइंस हैं, तो जानें इन्हें बहुत ज्यादा हद तक कम करने के रामवाण नुस्खे

रेटिनॉल: चेहरे पर झुर्रियां  बारीक लाइंस नहीं पड़ेंगी

कॉलेजन ही वह तत्व है, जो स्कीन को ढीली नहीं पडऩे देता  आपकी स्कीन को जवां  स्वास्थ्य वर्धक बनाए रखता है. रेटिनॉल कॉलेजन को जल्दी टूटने नहीं देता. इसलिए रोज रात सोने से पहले एक कॉटन बॉल में थोड़ा सा रेटिनॉल लेकर चेहरे पर लगाएं. रेटिनॉल की वजह से कॉलेजन टूटेगा नहीं  इससे चेहरे पर झुर्रियां  बारीक लाइंस नहीं पड़ेंगी.

सीरम: एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हो

एंटीऑक्सीडेंट्स की खास बात यही है कि आपको उनसे अंदर  बाहर, दोनों से लाभ होता है. दिन में दो बार चेहरे पर एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सीरम भी लगाना चाहिए.एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त खाद्य पदार्थ खाना भी हमेशा याद रखें. एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ जैसे बेरीज, हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से बहुत लाभ होता है.

स्क्रब: बादाम, शहद, ओटमील से स्क्रबिंग

स्क्रबिंग करें, भले ही आपकी आयु कितनी भी क्यों न हो. इससे आपको मृत स्कीन से छुटकारा मिलता है. याद रखें, मृत स्कीन आपके चेहरे की रौनक कम करती है. ताजा, चमकदार स्कीन के लिए इससे छुटकारा पाना ही होता है.

आप घर पर भी बादाम, शहद, ओटमील की मदद से बहुत सारे स्क्रब बना सकती हैं. चेहरे की स्क्रबिंग सप्ताह में केवल दो बार ही करें.