चेहरे पर लगाए टमाटर का फेसपैक, चमक उठेगा चेहरा

हर कोई अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रो़क्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जिससे आपके चेहरे पर होने वाली परेशानियों से आपको छुटकारा मिलेगा। आज हम आपको टमाटर से जुड़े कुछ घरेलू उपायों को बताने जा रहे हैं।

– चेहरे को नेचुरली क्लीन करने में टमाटर आपकी मदद करेगा। इसके लिए आप पहले टमाटर का रस निकालें। अब इसमें एक चम्मच चीनी मिला दें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर धीरे-धीरे रब करते हुए लगाए। इस पैक को चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा रहने दें और ड्राई हो जाने पर चेहरे को पानी से धो लीजिए। यह पैक चेहरे को एक्सफोलिएट करता है और गहराई से क्लीन करता है।

– अगर आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो टमाटर को शहद के साथ इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप पहले एक टमाटर को मैश कर लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। चेहरे पर लगा पैक सूख जाने के बाद इसे पानी से इसे धो लें।

– गर्मी के मौसम में सनटैन होना एक आम बात है। लेकिन इससे निजात पाने में भी टमाटर लाभदायक है। अगर आप इसे नींबू के रस के साथ इस्तेमाल करेंगी तो सनटैन की समस्या तो दूर होगी ही, साथ ही आयली स्किन के लिए भी यह पैक बेहद अच्छा होता है। इसे बनाने के लिए आप टमाटर पीसकर उसमें एक छोटी चम्मच नींबू का रस और उतनी ही मात्रा में शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधे मिनट के लिए उसे छोड़ दें। सूख जाने के बाद इसे पानी से धो लें।