चेहरे को सुंदर बनाने के लिए अपनाएं ये आसान सा तरीका

घर पर फेशियल करना उतना मुश्किल नहीं है जितना लगता है। फ़ोटो-फ़िनिश लुक के लिए आपको बस कुछ सामग्री चाहिए। सबसे पहले अपने डेली फेस वाश से अपने चेहरे को साफ़ करें।

 

अब अपने चेहरे को होममेड स्क्रब से स्क्रब करें। आप आधा चम्मच नारियल तेल और आधा चम्मच कॉफी को एक साथ मिलाकर एक प्राकृतिक स्क्रब बना सकते हैं।

चेहरे को धीरे-धीरे स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। अगला स्‍टेप स्‍टीम है, जो रोमछिद्र की सफाई के लिए आवश्यक है। आप पानी गर्म कर सिर पर तौलिया रखकर भाप ले सकती हैं। सबसे आखिर में आप फेस मास्क का प्रयोग करें।

फेस मास्क तैयार करने के लिए, 1 चम्मच ओटमील लें और इसमें एक चम्मच शहद और आधा केले का पेस्‍ट मिलाएं। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे धो लें और अपने सामान्य मॉइस्चराइज़र को लगाएं।

कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है और लोग घबराए हुए हैं। ऐसे में अपनी स्किन की सही केयर के लिए लोग पार्लर भी नहीं जा पा रहे हैं। खुद को अच्‍छा बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी हो जाता है कि आप अपने ब्यूटी रूटीन को न छोड़ें।

लेकिन वायरस के खतरे को देखते हुए आप घर से बाहर नहीं निकल सकती हैं। ऐसे में आपको घर पर रहकर ही इसका उपाय तलाशना होगा। यदि आप भी पार्लर न जा पाने के चलते अपनी त्‍वचा, बालों और नाखूनों की देखभाल नहीं कर पा रही हैं तो इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है।

यहां हम आपको फेशियल से लेकर मैनीक्‍योर, पैडीक्‍योर के करने के बारे विस्‍तार से जानकारी दे रहे हैं। यहां कुछ सेल्फ ग्रूमिंग टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आप आसानी से घर पर कर सकते हैं।