चीन में मुसलमानों के साथ हो रहा ऐसा, जानकर कांप जाएगी रूह

चीन पर आरोप है कि उसने शिनजिंयाग प्रांत में रहने वाले लाखों उइगुर मुसलमानों को मानवाधिकार का हनन करते हुए उन्हें जबरन डिटेंशन कैंप में कैद कर रखा है। जबकि लाखों लोगों की विरोध के नाम पर गुपचुप तरीके से हत्या कर दी गई।
इतना ही नहीं, उइगुर मुस्लिमों की चीन जबरन नसबंदी भी करवा रहा है। जिससे इनकी आबादी न बढ़ सके। चीन के ऊपर यह भी आरोप है कि वह उइगुर मुसलमानों की धार्मिक स्वतंत्रता खत्म कर चुका है।
चीन के उइगुर मुसलमानों के नरसंहार, मानवाधिकार हनन और अत्याचार का मामला अब अंतरराष्ट्रीय क्रिमिनल कोर्ट पहुंच गया है। इस मामले में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत कम्युनिस्ट पार्टी और चीनी सेना के कई बड़े अधिकारियों को आरोपी बनाया गया है। इस केस को उइगुर समुदाय से जुड़ी दो संस्थाओं ने लंदन के वकीलों के माध्यम से दर्ज करवाया है।
चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, जर्मनी के रिसर्चर एड्रियन जेन्ज और ऑस्ट्रेलिया के स्ट्रैटजिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट के खिलाफ गलत सूचना फैलने को लेकर मुकदमा चलाया जाएगा। बता दें कि एड्रियन जेन्ज ने ही खुलासा किया था कि चीन शिनजियांग में उइगुर मुसलमानों की जनसंख्या को बढ़ने से रोकने के लिए जबरदस्ती नसबंदी करवा रहा है।