चीन में आई एक नयी बीमारी, तेजी से बढ़ रहे केस

जिन मरीजों के अंदर नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है उनके लक्षण वैसे ही हैं जैसे सामान्य कोरोना पॉजिटिव मरीजों में देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में नए स्ट्रेन वाले मरीजों के इलाज में पुराना तरीका ही अपनाया जा रहा है।

 

अस्पताल के निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि अस्पताल में भर्ती कोरोना के नए स्ट्रेन के मरीजों में फिलहाल कोई खास परेशानी नहीं है। किसी-किसी मरीजों को हल्का बुखार और गले में थोड़ी बहुत तकलीफ देखने को मिल रही है। सभी मरीजों को सामान्य कोरोना संक्रमित मरीजों से अलग रखा गया है।

बता दें कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित मरीजों में चार का इलाज फिलहाल एलएनजेपी अस्पताल में चल रहा है। अस्पताल में यूके से भारत आए 38 कोरोना संक्रमित मरीजों को रखा गया है।

आरटीपीसीआर टेस्ट पोजिटिव आने के बाद इन सभी का सैंपल नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC) और पुणे लैब में भेजा गया था। एनसीडीसी में हुई जांच के बाद 8 लोगों की रिपोर्ट आ गई है। जिसमें 4 मरीजों में कोरोना के नए स्ट्रेन होने की पुष्टि हुई है।

बता दें कि भारत में भी कोरोना के नए स्ट्रेन ने अपना दायरा बढ़ाना शुरू कर दिया है। कोरोना के नए स्ट्रेन के बीच दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में 38 मरीज कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं।

दिल्ली के बाहर से आए इन मरीजों में से 4 में कोरोना का नया स्ट्रेन पाया गया है। ये जानकारी खुद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद जैन ने दी है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि दिल्ली में पॉजिटिविटी दर घटकर 0.8% हो गई है जो सात नवंबर को 15.26% थी। 85% से ज्यादा बेड खाली हैं। वैक्सीनेशन के लिए दिल्ली सरकार की ओर से 1000 सेंटर तैयार किए जा रहे हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद जैन ने आगे बताया कि उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, जिसके चलते अधिक यात्री नहीं पहुंच रहे हैं। इसके साथ ही उन लोगों को ट्रेस और मॉनिटर कर रहे हैं जो पहले ही आ चुके हैं।

दुनिया में कोरोना वायरस के कहर के साथ इसके नये स्ट्रेन (New Strain) ने भी अपना पैर पसारना शुरू हो गया है। अब चीन (China) में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का पहला मामला सामने आया है।

रायटर्स यह जानकारी दी गई है। कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन ब्रिटेन में सबसे पहले सामने आया था, उसके बाद यह स्ट्रेन दुनिया के अन्य देशों में फैल रहा है। कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद वैज्ञानिकों और दुनिया के लोगों में खौफ और हड़कंप मचा हुआ है।