चीन पर इस देश ने किया हमला, पूरी दुनिया परेशान, दागी मिसाइल

चीन और ऑस्ट्रेलिया के रिश्ते तनावपूर्ण चल रहे हैं. इसी महीने, चीन ने कहा था कि रिश्तों में आई इस दरार के पीछे चीन की सरकार जिम्मेदार नहीं है बल्कि ऑस्ट्रेलिया के गलत कदमों की वजह से ऐसा हो रहा है.

सोमवार (Monday) को प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन ने भी ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच तनाव होने की बात स्वीकार की. हालांकि, उन्होंने कहा कि ऐसे तनाव बढ़ाने वाले कदमों के बजाय बातचीत को ही जरिया बनाया जाना चाहिए. मॉरिसन ने कहा, मुझे उम्मीद है कि इस घटना के बाद बातचीत के लिए सकारात्मक माहौल बनाने की दिशा में कदम उठाए जाएंगे.

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मॉरिसन ने सोमवार (Monday) को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में चीन से माफी मांगने के लिए कहा. उन्होंने ट्विटर से पोस्ट हटाने की भी मांग की है. मॉरिसन ने कहा, ये काफी आपत्तिजनक है और किसी भी आधार पर इसका बचाव नहीं किया जा सकता है.

चीन की सरकार को अपनी इस घिनौनी पोस्ट को लेकर शर्मिंदा होना चाहिए. ये पूरी दुनिया के सामने उनकी असलियत जाहिर करता है. ये एक फर्जी तस्वीर है और हमारी सेना और पिछले 100 सालों से इस वर्दी में देश की सेवा कर रहे लोगों का अपमान है.

ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच ये कहासुनी दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव ही संकेत है. चीन ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है लेकिन पिछले कुछ वक्त से दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर टकराव बढ़ा है.

ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना महामारी (Epidemic) की उत्पत्ति की जांच की मांग की थी जिससे चीन बेहद खफा हो गया था. हॉन्ग कॉन्ग को लेकर भी ऑस्ट्रेलिया ने चीन की रवैये की आलोचना की थी. इसके बाद, चीन ने भी ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बनाने के मकसद से वहां की कई वस्तुओं का आयात या तो रोक दिया है या फिर भारी टैक्स लगा दिया है.

चीन की खुराफातों से पड़ोसी देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया परेशान है अब ताजा मामला ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच एक फर्जी तस्वीर को लेकर है. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने चीन की सरकार से उस ‘फर्जी तस्वीर’ को ट्विटर से हटाने के लिए कहा है.

जिसमें एक ऑस्ट्रेलियाई सैनिक को अफगानी बच्चे की हत्या (Murder) करते हुए दिखाया गया है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से सोमवार (Monday) को ये तस्वीर शेयर की थी.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा था, ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों के हाथों अफगान नागरिकों और कैदियों की हत्या (Murder) से सदमे में हूं.