चीन पर इस देश किया ये हमला, छोड़ा ये हथियार, सीमा पर…

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के हाथ में ना जाए हमारे नागरिकों का डाटा: पोम्पिओपोम्पिओ ने आगे कहा कि हम नहीं चाहते हैं कि हमारे नागरिकों का डाटा चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के हाथों में जाए.

 

मुझे लगता है कि यूरोप का हरेक देश उसकी आक्रामकता और जासूसी वाले अंदाज को अब इस बात को समझता है और इसे लेकर जागरूकता बढ़ती जा रही है. आप आने वाले दिनों में क्रोएशिया समेत दूसरे देशों को कार्रवाई करते हुए देखेंगे.’

माइक पोम्पिओ का कहना है कि यूरोपीय देशों को अपने नागरिकों के प्राइवेट डाटा को चीन के 5जी नेटवर्क से सुरक्षित रखने के लिए उन्हें यह कदम उठाना पड़ेगा. अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ ने कहा कि मुझे इस बात का भरोसा है कि अब और ज्‍यादा यूरोपियन देश ऐसा करेंगे क्‍योंकि सिर्फ उनके (चीन) के साथ जानकारी साझा करना खतरों से भरा है इसलिए वह अपना फैसला खुद लेने वाले हैं.

चीन और चीन की कंपनी को लेकर दुनियाभर के मुल्क आशंका से भरे हुए हैं. सभी को लगता है कि चीन और उससे जुड़ी कंपनियां जासूसी करवा रही हैं. चीन के टिकटॉक व अन्य कंपनियों के बाद अब अमेरिका को लगता है कि चीन के 5जी नेटवर्क (5 G Network) से यूरोपीय देश दूर रहेंगे.

अमेरिका के विदेशमंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने कहा कि भविष्य में और ज्‍यादा यूरोपियन देश चीन को 5जी नेटवर्क से दूर रखेंगे. माइक पोम्पिओ इस समय क्रोएशिया के दौरे पर हैं.

उन्होंने क्रोएशिया के प्रधानमंत्री आंद्रेज प्‍लेनकोविक से मुलाकात के दौरान यह बयान दिया है. अमेरिका ने हुआवेई कंपनी (Huawe) को राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए इस पर जासूसी का आरोप लगाया है.