चीन ने बनाया नकली सूरज, असली सूर्य से 10 गुना ज्यादा है चमकता

चीन के अत्याधुनिक रिएक्टर की शुरुआत पिछले साल दिसंबर में की गई थी. उस समय इस रिएक्टर ने 100 सेकेंड में 10 करोड़ डिग्री सेंटीग्रेड का तापमान पैदा किया था. इस बार 12 करोड़ डिग्री का तापमान पैदा कर उसने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया.

शेनजेन के सर्दर्न यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के फिजिक्स डिपार्टमेंट के निदेशक ली मियाओ के मुताबिक इस प्रोजेक्ट का अगला लक्ष्य एक हफ्ते तक इस रिएक्टर को इसी तापमान पर चलाना हो सकता है. ली मियाओ का कहना है कि इतनी ज्यादा गर्मी को कृत्रिम रूप से तैयार करना भी एक बड़ी उपलब्धि है. इन वैज्ञानिकों का अंतिम लक्ष्य तापमान को लंबे समय तक स्थिर बनाए रखना है.

फ्यूजन एक प्रक्रिया है, जिसमें गैस को गरम किया जाता है और उसके घटक आयन और इलेक्ट्रॉन को अलग किया जाता है. इसमें लाइट एलिमेंट्स भी शामिल होते हैं…जैसे हाइड्रोजन. इसे हिलियम जैसे भारी तत्व के साथ मिलाकर जोरदार प्रहार किया जाता है.

फ्यूजन के लिए हाइड्रोजन के एटम को बहुत ही तेज गर्मी और दबाव में रखा जाता है, जब तक वे एक न हो जाएं. उच्च तापमान की प्रक्रिया से प्लाज्मा बनता है. बाद में मजबूत मैगनेटिक फील्ड से प्लाज्मा को रिएक्टर की दीवारों से अलग किया जाता है ताकि यह जल्दी से ठंडा होकर अपनी सारी ऊर्जा खत्म न कर ले.

चीन में न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर (Nuclear Fusion Reactor) से इतनी ज्यादा ऊर्जा पैदा हुई है कि इसे कृत्रिम सूर्य कहा जा रहा है. इसकी वजह से चीन ने ऊर्जा के क्षेत्र में अपने अध्ययन को काफी बढ़ाया है.

चीनी वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि एक्सपेरिमेंटल एडवांस सुपरकंडक्टिंग टोकामक (EAST) से बीजिंग में शक्तिशाली हरित ऊर्जा का स्रोत मिल जाएगा और इससे चीन को असीमित स्वच्छ ऊर्जा मिलेगी.

चीन का ‘कृत्रिम सूरज’ तापमान और चमकने के मामले में असली सूर्य को भी पीछे छोड़ रहा है. इस आर्टिफिशियल सूर्य ने 100 सेकेंड में 12 करोड़ डिग्री का तापमान पैदा कर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

चीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक यह तापमान असली सूर्य से 10 गुना ज्यादा है. पृथ्वी पर आज तक इतना ज्यादा तापमान पैदा नहीं किया जा सका है. (China artificial sun nuclear fusion reactor set new world record run 12 crore Degree temperature in 100 seconds)