चीन ने इस देश को दी ये कड़ी चेतावनी , कर सकता है हमला…, भारी संख्या में सेना…

ब्रिटेन ने 1997 में एक समझौते के तहत लगभग 75 लाख की आबादी वाले हांगकांग को चीन को सौंप दिया था, लेकिन समझौते में निर्धारित किया गया कि 50 वर्षों के बाद हांगकांग को स्थानीय मामलों में स्वायत्तता दी जाएगी।

 

गौरतलब है कि इस हफ्ते इस हफ्ते ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका समेत इन पांचों देशों के विदेश मंत्रियों ने कहा था कि चीन सरकार की नई प्रस्तावना में लोकतंत्र समर्थक सांसदों को अयोग्य ठहराने के लिए चीन द्वारा जो नियम बनाए गए हैं.

वे आलोचकों की जबान बंद करने के लिए हैं. इस दौरान चीन की आलोचना करते हुए संयुक्त बयान में कहा गया था कि यह चीन के अंतरराष्ट्रीय  दायित्वों और हांगकांग को उच्च-स्तरीय स्वायत्तता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता प्रदान करने के अपने वादे के उल्लंघन के रूप में वर्णित किया।

लियियान ने कहा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि उनकी पांच आंखें हैं या 10 आंखें, अगर वे चीन की संप्रभुता, सुरक्षा और विकास के हितों को चोट पहुंचाएंगे तो उन्हें पता होना चाहिए कि उनकी आंखें फोड़ दी जाएंगी.

हांगकांग के मुद्दे पर दुनियाभर में आलोचना झेल रहे चीन की बौखलाहट को उसके ताजा धमकी भरे बयान से समझा जा सकता है. हांगकांग पर उसकी नीति की आलोचना के चलते चीन ने अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रोलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा को उसकी आंखें निकाल लेने की धमकी दे डाली है.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड की तरफ से हांगकांग पर जारी बयान पर प्रतिक्रिया दे रहे थे. ये पांचों देशों ने खुफिया साझेदारी के लिए एकजुट हुए हैं, जिन्हें ‘फाइव आइज’ कहा जाता है.