चीन का साथ देगा ये देश, तैयार की ये खतरनाक मिसाइल

चीनी प्रतिरक्षा मंत्री वेई फंगह और रूसी प्रतिरक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने 15 दिसंबर को दोनों देशों द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल और अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान के प्रक्षेपण को एक दूसरे को सूचित करने की समय अवधि बढ़ाने के प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किये गए।

 

दोनों प्रतिरक्षा मंत्रियों ने इसके लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस का आयोजन भी किया और कहा कि दोनों सेनाएं इसके आधार पर व्यवहारिक सहयोग मजबूत करना चाहती हैं।

वांग वनपिन ने कहा कि इससे चीन और रूस के बीच नये युग में चतुमुर्खी रणनीतिक साझेदारी का उच्च स्तर और विशेषता दिखायी गयी और वैश्विक रणनीतिक स्थिरता बनाए रखने में कारगर गारंटी दी गयी है।

चीन लगातार रूस के साथ व्यवहारिक सहयोग मजबूत करना चाहता है, ताकि दोनों देशों व उनकी जनता को फायदा मिल सके और विश्व शांति व स्थिरता बनाए रखने में ज्यादा योगदान किया जा सके।

चीन और रूस ने 15 दिसंबर को दोनों देशों द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल और अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान के प्रक्षेपण को एक-दूसरे को सूचित करने की समय अवधि और 10 साल तक बढ़ाने के प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किये। इसकी चर्चा में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वनपिन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीनी प्रतिरक्षा मंत्रालय ने संबंधित सूचना जारी की है।