चीनी सेना में हुआ ये बड़ा बदलाव, गलवान में हमले की अनुमति…

अभी तक पश्चिमी थियेटर कमांडर प्रमुख झाओ जोंगकी रहे। जिनके ऊपर आरोप है कि झाओ जोंगकी ने गलवान में हमले की अनुमति दी थी। अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि झाओ भारतीय सैनिकों पर हमला कर भारत को सबक सीखाना चाहता था।

जनरल झाओ जोंगकी को चीनी सेना में बहुत क्रूर जनरल माना जाता है जो घात लगाकर हमले करते रहे हैं। राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग और जनरल झाओ दोनों ही सीपीसी के शांक्‍सी प्रांत के क्रांतिकारी हीरो में शामिल थे। वहीं साल 1979 में वियतनाम युद्ध के दौरान उन पर भीषण हमला हुआ था, हालाँकि वह बच गए

केंद्रीय सैन्य आयोग के प्रमुख व राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चार वरिष्ठ चीनी सैन्य और सशस्त्र पुलिस अधिकारियों को भी प्रमोशन दिया है। इनमे गुओ पॉक्सियाओ, सीएमसी के लॉजिस्टिक सपोर्ट डिपार्टमेंट के राजनीतिक कमिश्नर, ली वीए, पीएलए स्ट्रैटेजिक सपोर्ट फोर्स के राजनीतिक कमांडर और वैंग चिंगारी, कमांडर के नाम शामिल हैं।

बताया जा रहा है कि नए जनरल झांग जुडोंग पश्चिमी थिएटर, तिब्बत या शिनजियांग को लेकर पहले से कोई अनुभव नहीं है। उन्होंने अब तक पूर्वोत्तर शेनयांग सैन्य क्षेत्र, जो अब उत्तरी थिएटर कमान है, में अपना करियर बिताया।

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese President Xi Jinping) ने बड़ा फैसला लिया है।

चीन के राष्ट्रपति ने वेस्टर्न थिएटर कमान (Western Theatre Command) के लिए नए जनरल की नियुक्ति की है। राष्ट्रपति के एलान के बाद जनरल झांग जुडोंग पश्चिमी थिएटर कमान के तौर पर नियुक्त किये गए हैं।