चाय के साथ आज बनाए अरबी के पत्ते की पकोड़ी, देखे इसकी सरल रेसिपी

आवश्यक सामग्री
अरबी का पत्ता 15 से 20
लहसुन पेस्ट एक चम्मच
बेसन एक कप
हल्दी पाउडर एक चौथाई चम्मच
हरी मिर्च पेस्ट एक चम्मच
धनिया पाउडर आधा चम्मच


अमचूर पाउडर एक चम्मच
जीरा पेस्ट एक चम्मच
काली मिर्च पेस्ट एक चौथाई चम्मच
तेल जरुरत के अनुसार
पानी जरूरत के अनुसार
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
अरबी के पत्ते की पकौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले अरबी के पत्तों के डंठल काटकर अलग कर देंगे. फिर उसके बाद सारे पत्तों को अच्छी तरीके से धोकर एक किनारे रख लेंगे पानी निथारने के लिए. अब पत्तों पर लगाने के लिए बेसन का पेस्ट तैयार करेंगे. जिसके लिए एक बर्तन में बेसन लेंगे जिसमें लहसुन पेस्ट, हरी मिर्च पेस्ट, जीरा पेस्ट, काली मिर्च पेस्ट, हल्दी पाउडर धनिया पाउडर, नमक स्वादानुसार, अमचूर पाउडर डालकर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार कर लेंगे.फिर उसके बाद अब अरबी के एक पत्ता लेकर उसको उल्टे साइट से पलट कर रख देंगे. फिर उस पर तैयार किया हुआ बेसन का घोल थोड़ा-थोड़ा हाथ से लेकर पूरे पत्ते पर लगा देंगे( ध्यान रहे सबसे नीचे की तरफ पत्ते का साइज बड़ा होना चाहिए फिर उसके बाद आप चाहे तो छोटा पत्ता उसके ऊपर लगा सकते हैं). अब एक और पत्ता लेकर उसी अरबी के पत्ते के आधे भाग पर चिपका देंगे. अब फिर से इस पत्ते के ऊपर बेसन का घोल लगाकर चारो तरफ फैला देंगे. बेसन के घोल को ज्यादा नहीं डालेंगे, थोड़ा-थोड़ा बेसन लेकर पूरे पत्ते पर हाथ से लगा देंगे. जिससे की हम अरबी के पत्ते उस पर रखते जाएंगे और पत्ता एक दूसरे के साथ चिपकता जाए.
इसी तरीके से कम से कम 8 से 10 पत्तों को लेकर बारी बारी से चिपकाते जाएंगे. फिर उसके बाद अब पत्ते के दोनों छोर बाएं और दाएं को थोड़ा सा बेसन का घोल लगाकर दोनों तरफ से मोड़ कर चिपका देंगे. फिर उसके बाद नीचे के सिरे से उठाकर गोल गोल गोल बनाते हुए पूरे पत्ते का एक रोल तैयार कर लेंगे और आखरी तक ले जाकर थोड़ा सा बेसन का घोल लगाकर पत्ते को अच्छी तरीके से चिपका दें.
ताकि जो रोल हमने तैयार किया है वह खुले नहीं. अब हम एक भगोने में आधा भगोना पानी लेकर गैस पर उबलने के लिए रख देंगे फिर उसके ऊपर स्टील की छननी रखकर जिसमें हमें अरबी के पत्ते को उबालना है उसे भगोने के ऊपर रख देंगे. फिर उसके बाद तैयार किए हुए अरबी के पत्ते के रोल को जब पानी उबलने लगे तब छेद वाली छलनी के ऊपर बारी-बारी से रोल को रख देंगे और अरबी के पत्ते के रोल को ढककर कम से कम 10 मिनट के लिए उबलने देंगे.
आप चाहे तो बीच-बीच में एक चक्कू की सहायता से रोल में घुसा कर देख सकते हैं, कि पकौड़े अरबी के पत्ते के रोल पक चुके हैं या नहीं. उसके बाद अरबी के पत्ते के रोल्स को बाहर निकालकर ठंडा कर लेंगे और इसे चक्कू की सहायता से छोटे-छोटे पीसीएस में टुकड़े में काट लेंगे और अब एक फ्राईपैन को दो चम्मच तेल डालकर गर्म होने के लिए रख देंगे. अब उन अरबी के पत्ते के रोल को जो हमने कट किया है उसे फ्राई पैन में डालकर सेलो फ्राई कर लेंगे. अरबी के पत्तों के पकौड़े बनकर तैयार हो चुके हैं जिसे हम गरमा गरम चाय के साथ सर्व कर सकते हैं.