चाय के साथ आज परोसे गरमा गरम पनीर पकोड़ा, देखे इसकी आसान रेसिपी

आवश्यक सामग्री
1/2 कप बेसन
2 चम्मच cornflour
1 चम्मच अजवाईन
1 चम्मच अदरक हरी मिर्च का पेस्ट
एक चुटकी लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वादानुसार
अन्य सामग्री


200 ग्राम पनीर
एक चुटकी लाल मिर्च पाउडर
1/2 चम्मच चाट मसाला
1/2 चम्मच गरम मसाला पाउडर
तलने के लिए तेल
पानी जरूरत के अनुसार
बनाने की विधि
सबसे पहले पनीर के पकोड़े बनाने के लिए पनीर को अपने पसंद के आकार के टुकड़े में काट ले फिर इसे एक bowl में रख ले. अब पनीर के ऊपर लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर और चाट मसाला पाउडर छिडके. इसे अच्छे से पनीर के साथ mix कर ले जिससे सभी पनीर के टुकड़ो पर बराबर मसाले आ जाए. अब इसे किनारे रख दे.
दूसरी तरफ एक bowl में बेसन, cornflour, नमक, अजवाईन, लाल मिर्च पाउडर और अदरक हरी मिर्च का पेस्ट डालकर अच्छे से mix कर ले. इसमें थोड़ा पानी मिलाते हुए एक अच्छा smooth batter बना ले.
किसी छिछले बर्तन में तेल डालकर गर्म करे. जब यह अच्छे से गर्म हो जाए तब आंच को मध्यम कर दे. अब पनीर को batter में लपेटते हुए (जिससे पूरा mixture पनीर को कोट कर ले) चलाये और इसे गर्म तेल में डालते जाए. थोड़ा थोड़ा कर के ही इसे डाले. अब इसे चलाते हुए और बीच बीच में पलटते हुए इसे हर तरफ से golden color में आने तक से अच्छे से fry कर ले. जैसे जैसे पनीर पकोड़े बनते जाए इन्हें किचन टिश्यू पेपर या नैपकिन पेपर पर रखते जाए जिससे इसमें से extra तेल वह सोख ले. इसे serving प्लेट में निकाल ले और अपने पसंद की चटनी या फिर चाय या coffee के साथ सर्व करे.