‘चमकी’ से मरने वालों के परिजनों को बिहार सरकार देगी ये…

बिहार में चमकी का कहर बदस्तूर जारी है. चमकी की भयावहता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि रविवार तक इस बीमारी के चलते मरनेवालों की संख्या 95 पार कर गई है. हालांकि, सरकारी आंकड़ों में अभी कम बताया जा रहा है.

Related image

मरनेवालों के परिजनों को बिहार सरकार का मरहम

इस बीच चमकी के इस विकराल रूप को देखते हुए बिहार सरकार ने पीड़ितों के जख्मों में मरहम लगाया है. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने शनिवार को इस बात की घोषणा की है कि मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से मरनेवाले बच्चों के परिजानों को चार-चार रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी.

नीतीश ने दिए महत्वपूर्ण कदम उठाने के आदेश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अनुग्रह राशि देने के आदेश के साथ ही स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन व डॉक्टरों को आदेश दिए कि वह इस बीमारी के विरूद्ध लड़ाई के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए.

केन्द्रीय स्वास्थ्यमंत्री ने किया मुजफ्फरपुर का दौरा

उधर, चमकी बुखार से लगातार मरनेवालों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्थिति का जायजा लेने रविवार को केन्द्रीय स्वास्थ्यमंत्री हर्षवर्धन पहुंचे.

इससे पहले विशेषज्ञ डॉक्टरों की केंद्रीय टीम वहां जाँच के लिए पहुंची थी व अपनी रिपोर्ट को केन्द्र सरकार को सौंपा था. इससे पहले केंद्रीय गृहराज्यमंत्री नित्यानंद राय ने एसकेएम अस्पताल पहुंच कर हालाता का जायजा लिया था. उन्होंने बोला था कि दशा से निपटने के लिए पूरी तैयारी की गई थी. लेकिन अगर किसी तरह की खामी हुई है तो उसे संज्ञान में लिया गया है.