चक्रवात वायु से निपटने के लिए सरकार ने तैनात किया ये…

 अरब सागर में उठा चक्रवात वायु गुरुवार को गुजरात तट से टकरा सकता है. बुधवार को मौसम विभागने बोला कि तूफान के प्रभाव से 175 किलोमीटर प्रति घंटा की गतिसे हवाएं चलेंगी.

इसके प्रभाव से उत्तरी गुजरात के नौ तटीय जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई. पर्यटकों को द्वारका, सोमनाथ, सासन  कच्छ के तटीय इलाकों से दूर रहने की सलाह दी है.

तैनात की गई 36 टीमें

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन की 36 टीमें तैनात की गई हैं. आईएमडी के अनुसार, वायु चक्रवात पोरबंदर, महुवा  दमन दीव क्षेत्र गुजरात के उत्तरी इलाके की ओर बढ़ रहा है. जूनागढ़, अमरेली, गिर, सोमनाथ, दीव, राजकोट, जामनगर, पोरबंदर, द्वारका  भावनगर में भारी बारिश हो सकती है. इस बीच मुंबई मौसम विभाग के प्रभारी बिशवोम्भर सिंह ने बोला है कि मुंबई में चक्रवात का ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा. हालांकि, हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

दूसरे राज्यों की सरकार भी सम्पर्क में

जानकारी के मुताबिक सीएम विजय रूपाणी ने बोला कि तटीय इलाकों मेें रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के आदेश दिए हैं. प्रशासन ओडिशा सरकार के साथ सम्पर्क में है, ताकि तूफान फैनी के जैसे नुकसान को कम करने के उपायों की जानकारी मिल सके. सभी कर्मचारियों को छुट्टी रद्द कर ड्यूटी पर लौटने को बोला है. तटीय इलाकों में सभी स्कूल, कॉलेज  आंगनवाड़ी केंद्रों को 13  14 जून को बंद रखा जाएगा.