चकुंदर का हलवा खाने से दूर होती है ये समस्या…

चुकंदर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक बड़ा चम्मच घी गर्म करके इसमें कद्दूकस किया हुआ चकुंदर डालकर उसे धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक इसमें से कच्चे पन की महक न निकल जाए। इसके बाद अब इसमें दूध डालकर धीमी आंच पर पकाते हुए बीच बीच में चलाते रहें।

दूध को तब तक पकाते रहें जब तक चकुंदर नरम न हो जाएं और इसमें से दूध पूरी तरह से न सूख जाएं। अब इसमें चीनी, खोया डालकर चकुंदर के साथ अच्छी तरह मिलाएं।

अब इसमें इलाइची पाउडर और बचा हुआ घी डालकर इसे धीमी आंच पर कुछ देर और पकाएं। अब हलवे को काजू और भूने हुए बादाम डालकर गार्निश करके गर्मा-गर्म सर्व करें।

शरीर में खून की कमी होने पर अक्सर डॉक्टर मरीज को चुकंदर खाने की सलाह देते हैं। लेकिन ऐसे भी कई लोग हैं जिन्हें चुकंदर का स्वाद पसंद नहीं होता। ऐसे लोगों को चुकंदर के सेहत से जुड़े फायदों का लाभ उठाने के लिए इसका हलवा खाना चाहिए।

चुकंदर का हलवा एक स्वादिष्ट डिश है जो सेहत से भरपूर भी है। खास बात यह है कि पोषक तत्वों से भरा यह बीटरूट हलवा बनाने में भी बहुत आसान है।

चुकंदर का हलवा बनाने के लिए सामग्री- -500 ग्राम चकुंदर -180 ग्राम चीनी -500 ग्राम दूध -3 ग्राम इलाइची पाउडर -30 ग्राम बादाम -50 ग्राम काजू -60 ग्राम घी 100 ग्राम खोया .