गैंगस्टर को पैरोल पर छोड़ने के बाद बनाई इसने नयी पहचान, जाने कैसे

गैंगस्टर कौशल ने मर्डर के एक मुद्दे में दिसंबर 2015 में पैरोल पर बाहर आने के बाद वह दो वर्ष तक शांत रहा. इस दौरान राजस्थान के अलवर  उसके आसपास के क्षेत्र में रहकर उसने अपनी नयी पहचान के फर्जी दस्तावेज तैयार किए. पहचान पत्र, राशन कार्ड  आधार कार्ड जैसे दस्तावेजों के आधार पर उसने पासपोर्ट बनवाया. इस तरह उसने विदेश आने-जाने का रास्ता तैयार किया.

एसआईटी से जुड़े एक पुलिस ऑफिसर ने बताया कि कौशल दिसंबर 2017 में थाईलैंड गया. वहां से कुछ दिन बाद लौटकर वर्ष 2018 में वह दुबई चला गया था. उसके बाद उसने अपने खास गुर्गे अमित डागर  अनिल लाठ के साथ मिलकर विदेश से कारोबारियों में डर  खौफ दिखाकर रंगदारी मांगने का कारोबार प्रारम्भ किया. प्रारम्भ में कारोबारियों ने पैसे देने में आनाकानी की तो हवाई फायर भी करवाए गए. उसके बाद उसका कारोबार चल पड़ा. आरंभ में कुछ चुनिंदा कारोबारियों से प्रारम्भ हुआ रंगदारी का कारोबार आठ महीने में सैकड़ों कारोबारियों तक पहुंच गया.

क्रूज पर सफर कर बदली लोकेशन

कौशल ने क्रूज पर सफर कर कई जगहों की लोकेशन भी बदली थी. ताकि पुलिस  अन्य लोगों को भ्रमित किया जा सके. इसके अतिरिक्त वह कई वाईफाई या फिर होटल के हॉटस्पॉट का प्रयोग कर व्हाट्सअप कॉल  मैसेज भेजता था. इसके अतिरिक्त गुरुग्राम सहित अन्य जिलों में कौशल के गुर्गो ने ही शहरवासियों में भया बैठाया था,ताकि कौशल के नाम पर रुपये दिए जाए.

गुुर्गे की मदद से दुबई से हिंदुस्तान भेजी थी सिम

कौशल को जब इसकी जानकारी मिली कि पुलिस को उसके दुबई में होने का पता चल गया है तो उसने पुलिस को चकमा देने के लिए योजना बनाई. कौशल जिस सिम से फोन पर कारोबारियों से फिरौती मांगता था, उस सिम को अपने गुर्गे की मदद से हिंदुस्तान में भेज दिया. उसके बाद हॉटस्पॉट लेकर रंगदारी का ऑडियो मैसेज भेजा. ताकि पुलिस को वह भ्रमित कर सके. हालांकि, उसके बाद कौशल ने नयी सिम से धमकी देना  रंगदारी मांगना प्रारम्भ कर दिया था.

एक वर्ष से नहीं आया वीडियो : एसआईटी के ऑफिसर ने बताया कि कौशल ने आखिरी वीडियो दिसंगर 2018 में यू-ट्यूब पर अपलोड किया था. पुलिस ऑफिसर का बोलना है कि कौशल अपना रूतबा दिखाने के लिए वह वीडियो बनाता है.

मंत्रालय ने तेज की कौशल के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया

दुबई में कौशल को पकड़ने जाने के बाद फरीदाबाद पुलिस उसे हिंदुस्तान लाने का भरसक संघर्ष कर रही है. दोनों राष्ट्रों के बीच विदेश मंत्रालय के जरिए नियमों की पालना करते हुए प्रत्यर्पण की प्रक्रिया में जुटे हुए हैं.

सूत्रों की मानें तो कौशल को लेकर दूतावास के जरिए इस वर्ष के फरवरी में ही इंटरनेशल अलर्ट नोटिस जारी कर दिया था. इसके बाद से ही दुबई में उसकी तलाश प्रारम्भ हो गई थी.

गैंगस्टर कौशल ने दुबई में अपना नाम तक बदल लिया था. नरेश के नाम से उसने अपना पासपोर्ट बनवाकर दुबई में प्रवेश किया था. सूत्र तो यह भी कहते हैं कि उसने वहां जाकर अपना नाम मोनू रख लिया था. वहां पर उसके जानने वाले उसे मोनू नाम से ही बुलाते थे. वहां वह कहीं नहीं जाता था, बल्कि 24 घंटे अपने कमरे में ही रहता था.