गूगल ने कर्मचारियों को दिशा-निर्देश दिए की सहकर्मियों के साथ किसी मुद्दों पर बहस…

 सर्च इंजन गूगल ने शुक्रवार को अपने कर्मचारियों के लिए एक दिशा-निर्देश जारी कर बोला कि वे अपने सहकर्मियों के साथ सियासी या अन्य मुद्दों पर बहस करने के बजाय अपने कार्य पर ध्यान केंद्रित करें. गाइडलाइंस में मैनेजर  फोरम का नेतृत्व करनेवाले आदमी को बोला गया है कि यदि कोई कर्मचारी इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकती है.

नई गाइडलाइंस के तहत कर्मचारियों कोअपने कार्य को लेकर जिम्मेदार, सहायक  विचारशील बनने कोकहा गया है. ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्पके गूगल पर राष्ट्रपति चुनाव में हेरा-फेरी करने काआरोप लगाया था. इसके बाद कंपनी ने यह कदम उठाया. हालांकि गूगल के बारे में बोला जाता है कि वहअपने कर्मचारियों को अपनी मन की बात कहने के लिए हमेशा प्रोत्साहित करतीरहीहै.

    1. गाइडलाइंस के मुताबिक, “अपने सहकर्मियों के साथ सूचना  विचार साझा करने से एक बेहतर कम्युनिटी का निर्माण होता है जबकि पॉलिटिक्स  अन्य खबर पर की गई बहस से सिर्फ बाधा पहुंचती है. हमारी पहली अहमियत है कि कर्मचारीवह कार्य करें, जिसके लिए हमने उन्हें भर्ती की है. हम नहीं चाहते कि वे गैरजरूरी मुद्दों को लेकर बहस करके समय बर्बाद करें.
    2. गाइडलाइंस में बोला गया है, “कर्मचारियों के बीच हुई बहस से उनकी टिप्पणी सार्वजनिक होगी. इससे कंपनी को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है  इसका गलत असर पड़ेगा.गूगल के किसी भी उत्पादों या कारोबार को लेकर गलत या भ्रामक बयान देने से बचें, क्योंकि इससे हमारे उत्पादों  कार्य को लेकर लोगों के बीच भरोसा कम होने कि सम्भावना है.
    3. इससे पहले डोनाल्ड ट्रम्पने 2016 के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के पक्ष में 16 मिलियन वोट के हेरफेर करने को लेकर गूगल पर आरोप लगाया था. ट्रम्पने गूगल से निकाले गए एक इंजीनियर के बयान का हवाला भी दिया था.
    4. कंपनीने ट्रम्पके इस दावे को नकार दिया. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, “कंपनी से निकाले गए कर्मचारी का बयान पूरी तरह आधारहीन है. हम अपने उत्पादों  अपनी नीतियों को आगे बढ़ाने के लिए कार्य करते हैं. हम किसी सियासी झुकाव को ध्यान में नहीं रखते.” हाल के सालों में गूगल के कर्मचारियों ने कंपनी पर वर्कप्लेस पर यौन शोषण करने समेत कई मामलों को लेकर आरोप लगाए थे.