गुरु पूर्णिमा के मौके पर सचिन ने ट्वीट कर बताया- ‘गुरु की महानता के बारे में’…

गुरु पूर्णिमा के मौके पर सचिन ने अपने गुरु रमाकांत आचरेकर को याद किया. उन्होंने ट्वीट किया, “गुरु वह है जो विद्यार्थी में अज्ञानता के अंधकार को दूर करता है.शुक्रिया आचरेकर सर, मेरा गुरु होने के लिए. आज मैं जो कुछ भी हूं, वो आपके मार्गदर्शन की वजह से हूं.” सचिन के कोच रमाकांत आचरेकर का इसी वर्ष 2 जनवरी को 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया

    1. रमाकांत आचरेकर मुंबई के दादर के शिवाजी पार्क में युवा क्रिकेटरों को कोचिंग देते थे. वह मुंबई क्रिकेट टीम के लिए चयनकर्ता भी रह चुके थे. उन्होंने शिवाजी पार्क में कामथ मेमोरियल क्रिकेट क्लब की स्थापना की. कई क्रिकेटरों को कोचिंग दी, जिनमें सचिन तेंदुलकर, अजीत आगरकर, चन्द्रकांत पण्डित, विनोद कांबली  प्रवीण आमरे शामिल हैं.इस क्लब का संचालन वर्तमान में उनकी बेटी कल्पना मूरकर  दामाद दीपक मूरकर कर रहे हैं.
    2. क्रिकेट कोचिंग में आचरेकर की सेवाओं के लिए 1990 में द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया. 2010 में उन्हें तत्कालीन भारतीय राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल द्वारा 7 अप्रैल 2010 को राष्ट्रपति भवन में खेल श्रेणी में देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक पद्म श्री से सम्मानित किया गया था. 12 फरवरी 2010 को आचरेकर को भारतीय क्रिकेट टीम के तत्कालीन कोच गैरी कर्स्टन द्वारा ‘लाइफटाइम अचीवमेंट’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया.
    3. आज गुरु पूर्णिमा है. यह दिन महाभारत ग्रंथ के रचयिता कृष्ण द्वैपायन व्यास की याद में मनाया जाता है. वे संस्कृत के प्रकांड विद्वान थे  उन्होंने चारों वेदों की भी रचना की थी. इस कारण उनका एक नाम वेद व्यास भी है. उन्हें आदिगुरु बोला जाता है  उनके सम्मान में गुरु पूर्णिमा को व्यास पूर्णिमा नाम से भी जाना जाता है.