गुड़ खाने से होते है ये फायदे, जानकर चौक जाएँगे आप

गुड़ को नैचुरल मिठाई भी कहा जाता है। हमारे बुजुर्ग भी शुरू से ही गुड़ खाने के फायदे बताते आ रहे हैं और उसकी बनी डिशेज को ही हेल्थ के लिए अच्छा बताते हैं, चाहे वो संक्रांत पर बने तिल और गुड़ के लड्डू हों या फिर गुड़ की बनी हुई बर्फी या पपड़ी।
गुड़ में सोडियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये शरीर में एसिड की मात्रा को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं, इससे BP नियंत्रित रहता है.
वजन बढ़ना- 100 ग्राम गुड़ में लगभग 385 कैलोरी होती है, इसलिए जो लोग डायटिंग करते हैं उनको गुड़ खाने से बचना चाहिए. हालांकि, कम मात्रा में इसे खाने से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन अगर आप नियमित रूप से गुड़ का सेवन करते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है!
जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर गुड़ का अदरक के साथ प्रयोग काफी लाभदायक सिद्ध होता है। प्रतिदिन गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

ये ह्यूमन बॉडी के तापमान को न सिर्फ रेगुलेट करता है बल्कि उसे डिटॉक्सिफाई भी करता है। गुड़ में पानी(30-40%),सुक्रोज़ (40-60%), चीनी (15-25%),कैल्शियम (0.30%),आयरन (8.5-10mg) फॉस्फोरस (05-10mg), प्रोटीन (0.10-100mg) और विटामिन बी (04-100mg) के अलावा कार्बोहाइड्रेट(98%) होती है। 10 ग्राम गुड़ में 38 कैलोरी होती है।

गुड़ फायदेमंद होता है ये तो सभी जानते हैं पर ठंड में इसे खाने के फायदे और भी बढ़ जाते हैं इसके सेवन से जहां हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती है यह एक अच्छा एंटीबॉयोटिक है ठंड में खाली गुड़ खाने के फायदे तो सभी बताते हैं, लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि किन चीजों के साथ इसे खाने से ज्यादा लाभ हो सकता है !