गुजरात राज्यसभा में आज हो सकता है ये, शाम तक आएंगे नतीजे

गुजरात राज्यसभा की 2 सीटों पर उपचुनाव के लिए शुक्रवार को प्रातः काल 9 बजे से मतदान प्रारम्भ हो गया. दोनों सीटों पर भिन्न-भिन्न मतदान हो रहा है. इन सीटों पर 4 बजे तक मतदान होगा. वहीं, नतीजे आज शाम 5 बजे के बाद आएंगे.

Image result for गुजरात राज्यसभा में आ

कांग्रेस व बीजेपी ने दो-दो उम्मीदवार उतारे
अमित शाह के गांधीनगर व स्मृति ईरानी के अमेठी से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद राज्यसभा की 2 सीटें खाली हुईं. बीजेपी ने यहां से विदेश मंत्री एस जयशंकर व ओबीसी नेता जुगलजी ठाकोर को उतारा है. वहीं, कांग्रेस पार्टी से चंद्रिका चुडासमा व गौरव पंड्या ने नामांकन भरा है.

‘कांग्रेस के एक या दो विधायक कर सकते हैं क्रॉस वोटिंग’
खरीद-फरोख्त के भय से मतदान से पहले कांग्रेस पार्टी ने अपने सभी विधायकों को दो दिन के लिए रिसॉर्ट में भेज दिया था. हालांकि, कांग्रेस पार्टी का बोलना था कि यह निर्णय किसी दबाव या भय के चलते नहीं लिया गया. गुजरात विधानसभा में कांग्रेस पार्टी व्हिप प्रमुख अश्विन कोटवाल ने बोला था किपार्टी के एक या दो विधायक बीजेपी के पक्ष में वोट कर सकते हैं.

जीत के लिए 88 वोट चाहिए
182 विधानसभा वाले प्रदेश में 175 विधायक ही वोट करेंगे. चार सीटें खाली हैं, जबकि तीन विधायक किन्हीं कारणों के चलते मतदान नहीं कर पाएंगे. प्रदेश में बीजेपी के 100 वकांग्रेस पार्टी के 71 विधायक हैं. एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 50% यानी 88 वोट चाहिए.

लोकसभा-ओडिशा विधानसभा चुनाव के बाद खाली हुईं 6 सीटें

लोकसभा व ओडिशा विधानसभा चुनाव व एक मेम्बर के इस्तीफे के बाद से राज्यसभा की 6 सीटें खाली हुई थीं. इनमें ओडिशा की तीन, गुजरात की दो व बिहार की एक सीट थी.ओडिशा में अच्युतानंद समंता के लोकसभा, प्रताप केशरी देव के विधानसभा चुनाव जीतने व सौम्य रंजन पटनायक के राज्यसभा से इस्तीफे के बाद तीन सीटें खाली हुई थीं. गुजरात में शाह के गांधीनगर व ईरानी के अमेठी से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद 2 सीटें खाली हुईं. जबकि बिहार में रविशंकर प्रसाद के चुनाव जीतने के बाद से राज्यसभा की एक सीट खाली हुई.

बिहार से केन्द्रीय मंत्री व लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान, ओडिशा से बीजद के अमर पटनायक, सस्मित पात्रा व बीजेपी के अश्विनी बैष्णव निर्विरोध चुने गए. अश्विनी को बीजद ने भी समर्थन दिया.