गाड़ी चलाने वाले जान ले ये पोती बात, होने जा रहा नए साल से…

आप इसे देशभर में किसी भी टोल प्लाजा से खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको अपने व्हीकल का रिजस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट दिखाना होगा. इसके अलावा आप FASTag को बैंकों, अमेजन, Paytm, एयरटेल पेमेंट बैंक आदि से खरीद सकते हैं. SBI, HDFC बैंक, ICICI, एक्सिस बैंक और कोटक बैंक से आप FASTag खरीद सकते हैं.

आप कार के लिए Paytm से FASTag 500 रुपये में खरीद सकते हैं. इसमें 250 रुपये रिफंडेवल सिक्योरिटी डिपोजिट और 150 रुपये मिनिमम बैलेंस मिलता है. इसके अलावा आप इसे ICICI बैंक से इश्यू फीस के रूप में 99.12 रुपये और 200 रुपये डिपोजिट अमाउंट देना होगा और 200 रुपये का बैलेंस रखना होगा.

फास्टैग यह स्टिकर है जिसे कार में आगे की तरफ लगाया जाता है. वहीं हाईवे पर टोल प्लाजा पर लगे स्कैनर गाड़ी पर लगे स्टीकर से डिवाइस रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टेकनीक के जरिए स्कैन कर लेते हैं और जगह के हिसाब से पैसे अपने आप बैंक अकाउंट से वसूल लिए जाते हैं. ये काफी सुविधाजनक है.

इसके माध्यम से गाड़ी को टोल पर रोकने की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर फास्टैग किसी प्रीपेड अकाउंट या फिर डेबिट/क्रेडिट कार्ड से लिंक नहीं है तो आपको इसे रिचार्ज कराना होगा.

NHAI से हुई एक बातचीत के दौरान मंत्रालय ने कहा कि हाईवे अथॉरिटी 15 फरवरी से 100 प्रतिशत कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए जरूरी नियम बना सकती है.

बता दें टोल प्लाजा पर भीड़ खत्म करने और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए फास्टैग के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा रहा है. बता दें FASTag के बिना इन लेन में प्रवेश करने वाले किसी भी वाहन को सामान्य टोल शुल्क का दोगुना भुगतान करना होगा.

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय (ministry of road transport and highways) ने फास्टैग (FASTag) की अनिवार्यता को डेढ़ महीने के लिए बढ़ा दिया है. अब वाहनचालक 15 फरवरी 2021 तक अपनी गाड़ियों में फास्टैग लगवा सकते हैं.

इससे पहले, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 1 जनवरी से टोल शुल्क के नकदी लेनदेन को पूरी तरह से बंद करने की घोषणा की थी, लेकिन अब इस तारीख को बढ़ा दिया गया है. इस समय फास्टैग के जरिए लेनदेन का हिस्सा करीब 75 से 80 फीसदी तक है.