गले में सूजन से हो सकता है कोरोना, इस उपाय से बचें

यदि आपको गले में खराश, लार या कोई अन्य समस्या है, तो तुरंत गर्म पानी और नमक से कुल्ला करना शुरू करें। यह गले के संक्रमण, सूजन और लार को भी खत्म करता है। जो गले की खराश से भी छुटकारा दिलाता है।

अदरक पेट और बालों और अन्य बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद है। अदरक और अन्य सामग्री अदरक सर्दियों में बहुत फायदेमंद होती है। इसका प्रभाव गर्म है और इसका जीवाणुरोधी तत्व गले में सूजन की समस्या को खत्म करता है।

इसलिए अदरक का सेवन करें। आप अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। एक कप पानी में एक इंच अदरक को पीस लें। फिर 1 लौंग और 1 काली मिर्च डालें और इसे फेंटें। आखिर में शहद मिलाएं और इसे पीएं।

1 गिलास गुनगुने पानी में 1 नींबू का रस और एक चुटकी दालचीनी नमक और आधा चम्मच शहद मिलाकर पिएं। इस पेय को दिन में दो बार पीने से गले में खराश से राहत मिलती है।

गले में खराश और अन्य समस्याएं हमारे श्वसन तंत्र से संबंधित हैं। यह समस्या सर्दियों में बहुत बढ़ जाती है। जब गले के अंदरूनी हिस्से में संक्रमण होता है, तो गला सूज जाता है, खुजली और खारिश होती है।

इससे सर्दी-खांसी भी होती है। इसलिए इस समस्या में डॉक्टर के पास जाने के बजाय घर पर इन उपायों को आजमाएं। लहसुन एक उत्कृष्ट जड़ी बूटी है।

इसमें एलिसिन नामक तत्व होता है। जो गले में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। इसलिए रोज सुबह लहसुन की 1 कली खाएं या जब गले की समस्या बहुत गंभीर हो।