गर्मियों में सेहत के लिए वरदान है खीरा, जानिए कैसे…

खीरे में बीटा कैरोटीन और विटामिन सी जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाते हैं, जिसके कारण हम बार-बार बीमार नहीं पड़ते.

सुबह उठने पर अगर सिर में दर्द या खुमारी की शिकायत होती है तो आपको सोने से पहले खीरा खाना चाहिए. इसमें विटामिन बी, शुगर और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो सिरदर्द व खुमारी से उबरने में मदद करते हैं.

खीरा स्किन के लिए लाभकारी माना जाता है. ये बालों और नाखूनों में चमक लाता है और इन्हें मजबूत करता है. नियमित खीरा खाने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं.

सबसे पहली बात इसमें न के बराबर कैलोरी पाई जाती है. वजन घटाने के लिए हमें अपनी कैलोरी इंटेक पर ध्‍यान देना चाहिए. दिनभर में आप जितनी कैलोरी खाते हैं, उससे कहीं ज्‍यादा बर्न कर के आप वजन घटा सकते हैं.

300-ग्राम खीरे में केवल 2 ग्राम प्रोटीन और 0.3 ग्राम फैट पाया जाता है. यही नहीं 1 कप खीरे में मात्र 14 कैलोरी ही पाई जाती है. यदि आपको बार-बार भूख लगती है तो आप चाहे जितना खीरा खाकर अपने पेट की भूख शांत कर सकते हैं और आपका वजन भी नहीं बढेगा.

खासकर गर्मियों में खीरा खाना ज्यादा लाभदायक होता है, क्योंकि इन दिनों पसीना आने के कारण प्यास ज्यादा लगती है. ऐसे में हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण है. खीरा में 95 प्रतिशत पानी होता है. ऐसे में खीरा का सेवन शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. इसके साथ ही खीरे के बीज कब्ज से लड़ने में मदद करते हैं.

अगर आपको वजन घटाना है तो खीरा (cucumber) को अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए. गर्मियों में सबसे ज्‍यादा खाया जाने वाला खीरा न केवल शरीर को ठंडक का एहसास करवाता है, बल्‍कि कब्‍ज और डिहाइड्रेशन से भी मदद दिलाता है. इसमें बेहद कम कैलोरी नहीं होती. इसे सलाद या फिर स्‍मूदी के रूप में रोज खाया जा सकता है.