गर्भावस्था में इस बात का रखें ख़ास ध्यान नहीं तो करवाना पड़ेगा ओपरेशन

शादी के बाद मां बनने का सपना हर लड़की का होता है। ये एक बेहतरीन पल होता है। इस दैरान आपको देखभाल भी काफी करनी होती है। आपके लिए सबसे अच्छा तरीका फिट रहने के लिए एक ही होता है। वो तरीका है एक्सरसाइज, इससे आप और आपका होने वाला बेबी स्वस्थ रहता है। इस समय भारी काम करने की मनाही होती है लेकिन लगातार 9 महीने बैठे रहने या किसी तरह का काम न करने भी आगे चलकर सेहत से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इस दौरान हल्का-फुल्का काम और व्यायाम करने से भविष्य में मां और बच्चा हैल्दी रहते हैं। प्रैग्नेंसी की जांच करवाने के बाद अपने डॉक्टर से कुछ हल्के व्यायाम के बारे में जरूर सलाह लें ताकि इस समय भी आप एक्टिव रहें।आपको इस दौरान व्यायाम करना है पर इस दौरान आपको काफी ध्यान रखना है। ऐसा करने से आप और आपका बेबी हेल्दी होगा। इसलिए आपको इस बात को जरूर जानना चाहिए कि आपको करना क्या है।

आपके लिए गर्भावस्था में व्यायाम करना काफी जरूरी होता है। इससे आपको और आपके बेबी को काफी फायदा होता है। लेकिन आपको एक बात का ख्याल रखना है कि आपको इस दौरान हल्का व्यायाम करना है। भारी व्यायाम करना आपके लिए सही नहीं है।आपको गर्भावस्था में किसी भी व्यायाम को करने से पहले एक बात को ध्यान में रखना है कि आपको सिर्फ वही व्यायाम करना है जो आपके लिए सही है।

क्योंकि कई व्यायाम आपके लिए नुकसानदायक है। आपको इससे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।आपको इस दौरान सैर करना नहीं भूलना है। आपके लिए सैर करना इस अवस्था में काफी महत्वपूर्ण है। इससे आपको एक अच्छा लाइफस्टाइल मिलेगी जो कि आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।आपको एक बात का बिल्कुल ख्याल रखना है कि आपको व्यायाम के दौरान पानी पीते रहना है।

पानी पीना आपके और आपके बेबी के लिए काफी फायदेमंद है। आपको व्यायाम करने के पहले और व्यायाम करने के बाद भरपूर मात्रा में पानी पीना है। क्योंकि गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए।आपको थकावट वाले व्यायाम बिल्कुल नहीं करने है। जिसमें आपको शारीरिक श्रम करना पड़े ऐसे व्यायाम आपको नहीं करने है। ये आपको और आपके बेबी के लिए इस अवस्था में हानिकारक है। आपको इसका थोड़ा ख्याल रखना चाहिए।