गठबंधन ध्वस्त होने पर क्या बोले सपा प्रमुख अखिलेश और बसपा प्रमुख मायावती, उपचुनाव पर लिया ये फैसला

बसपा के अकेले चुनाव लड़ने के ऐलान के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा है कि वो भी अपनी तैयारी करेंगे और अकेले लड़ेंगे। समाजवादी पार्टी के जिला पंचायत सदस्य की हत्या के बाद परिजनों से मिलने गाजीपुर पहुंचे यादव ने यहां कहा, बसपा के गठबंधन से अलग होने के फैसले का स्वागत है। इस पर चर्चा के बाद ज्यादा कहूंगा लेकिन ये साफ है कि हम भी अकेले उतरेंगे और यूपी की सभी 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव लड़ेंगे।

गाजीपुर के करंडा थाना क्षेत्र के सलारपुर गांव के जिला पंचायत सदस्य विजय यादव की चुनाव नतीजे आने के बाद 24 मई की रात बदमाशों ने दरवाजे पर ही गोली मारकर हत्या कर दी थी। मंगलवार को उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव यहां पहुंचे और विजय के परिजनों से मिले। अखिलेश ने कहा कि चुनाव के बाद लगातार सपा के कार्यकर्ताओं की हत्या हो रही है लेकिन राज्य की भाजपा सरकार का ध्यान इस पर नहीं है।

मंगलवार को बसपा प्रमुख मायावती ने सपा से अलग होने का ऐलान कर दिया है। बसपा उत्तर प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में अकेले उतरेगी। मायावती ने कहा, लोकसभा चुनाव में सपा और बसपा गठबंधन कर साथ लड़े लेकिन नतीजे उम्मीदों के अनुसार नहीं आए। सपा का कोर वोटर यानी यादव सपा के साथ नहीं टिका और भीतरघात करते हुए भाजपा को ट्रांसफर हुआ। ऐसे में उत्तर प्रदेश में बसपा ने अकेले ही उपचुनाव लड़ने का फैसला किया है।

बता दें कि लोकसभा चुनाव एसपी, बीएसपी और आरएलडी के बीच गठबंधन हुआ था। बसपा ने 38, सपा ने 37 और आरएलडी ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा लेकिन तीनों दल मिलकर 15 सीटें ही जीत सके। बीएसपी 10 सीटों पर ही जीत सकी जबकि एसपी को केवल 5 सीटें मिलीं। बीजेपी को 62 सीटों पर जीत मिली।