खाने के बाद ये चीज खाने से हो सकती है आपकी सेहत खराब

खाना खाने के बाद भी कई बार लोगों को कुछ न कुछ खाने या करने की आदत होती है। इसके अलावा खुद को स्लिम बनाए रखने के लिए खाने के तुरंत बाद कुछ ऐसी चीजें लेते हैं जो उन्हें नहीं लेनी चाहिए। कभी-कभी सेहत के लिए ऐसी चीजें खतरनाक साबित होती हैं। एक या दो बार करने से भले ही इसके असर नजर न आएं लेकिन, यदि रुटीन में ये आ जाए तो ये सेहत के साथ खिलवाड़ होता है।

कई लोगों को खाने के तुरंत बाद स्मोकिंग करने की आदत होती है। लेकिन ये आदत उनके डाइजेशन को बिगाड़ने का काम करती है। केवल स्मोकिंग ही नहीं तंबाकू खाना भी उतना ही खतरनाक होता है। स्मोकिंग और तंबाकू से अल्सर और कैंसर जैसे बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

स्मोकिंग और तंबाकू से गैस्ट्रिक और एसिडिटी की समस्या होती है। यही नहीं, ये  लक्षण आगे बढ़ कर गंभीर रोग का कारण बनते हैं। इसके अलावा जो लोग खाना खाने के तुरंत बाद सोने के लिए चले जाते हैं। उनका खाना ठीक तरीके से पच नहीं पाता। इस कारण उन्हें गैस और आंत में इन्फेक्शन की समस्या पैदा होती है।

खान के बाद बिलकुल न खाएं फ्रूट्स   
अगर आप सोचते हैं कि फ्रूट्स खाना हर समय सही है तो आप गलत है। खास कर खाने के बाद इसे तुरंत खाना तो बिलकुल नहीं। खाने के साथ फल खाते हैं तो वह भोजन के साथ अमाशय में अटक जाता है और सही समय पर आंतों में नहीं पहुंच पाता। इस कारण सेहत बिगड़ने लगती है। इससे पेट में खाना दूषित हो सकता है। इसी कारण से यह सलाह दी जाती है कि खाना खाने के कम-से-कम एक घंटे पहले या एक घंटे बाद ही फल खाएं।

खाने के एक घंटे बाद ही पीए चाय-काफी  
चाय की पत्तियों में एसि़ड की काफी मात्रा पाई जाती है। यह पदार्थ आहार में शामिल प्रोटीन को नुकसान पहुंचाता है, जिसके कारण खाना पचाने में काफी परेशानी होती है। ऐसे में अगर आपको चाय पीनी ही है, तो खाना खाने के एक घंटे बाद पिएं।

खाना खाने के तुरंत बाद नहाने के लिए न जाएं। तुरंत नहाने से हाथों, पैरों और शरीर में खून का प्रवाह बढ़ जाएगा। इससे पेट के चारों तरफ खून की मात्रा कम हो जाएगी। इस वजह से डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो जाएगा।