खांसी से छुटकारा पाने के लिए करे ये आसान सा उपाय

गर्म पानी में थोड़ी सी मात्रा में नमक को मिलाकर इसका गरारा अगर कर लिया जाए तो इससे गले के दर्द में बहुत अराम मिलता है. लहसुन का सेवन करने से सर्दी खांसी से पूरी तरह छुटकारा मिलता है. इससे गले की खांसी तुरंत ही ठीक हो जाती है.

हल्दी का सेवन बहुत पुराने समय से किया जाता रहा है. इसमें पाए जानें वाले प्राकृतिक गुणों से शरीर की कई तरह की समस्याओं का निदान किया जा सकता है.

काली मिर्च को शहद के साथ मिलाकर खाने से सर्दी खांसी से पूरी तरह छुटकारा मिलता है. इसे चाय में डालकर पीने से गले को राहत मिलती है.

अदरक एक ऐसी औषधि है जो सूखी और गीली, दोनो तरह की खाँसी के लिये बहुत ही कारगर उपाय है. कच्ची अदरक खायें या फिर उसके छोटे-छोटे टुकड़े एक कप खौलते पानी मे डालकर चाय बनायें.

मौसम में होने वाले बदलाव से खांसी की गंभीर समस्या बढ़ने लगती है. सूखी खाँसी हो या गीली खाँसी , दोनों से होने वाले दर्द से हालत खराब हो जाती है. इससे छुटकारा पाने के लिये कई लोग दवाओं का इस्तेमाल भी करते है लेकिन कोई राहत भी नहीं मिलती है. आइए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारें में बताते है जिससे इस गंभीर समस्या से आपको छुटकारा दिला सकती है-