This picture released by Radio New Zealand shows ambulances rushing towards the mosque after a firing incident in Christchurch on March 15, 2019. - A gunman opened fire inside the Masjid al Noor mosque during afternoon prayers, causing multiple fatalities. (Photo by - / RADIO NEW ZEALAND / AFP) / New Zealand OUT / XGTY----EDITORS NOTE ----RESTRICTED TO EDITORIAL USE MANDATORY CREDIT " AFP PHOTO /RADIO NEW ZEALAND / NO MARKETING NO ADVERTISING CAMPAIGNS - DISTRIBUTED AS A SERVICE TO CLIENTS- NO ARCHIVE

क्राइस्‍टचर्च में अल नूर मस्जिद समेत दो मस्जिदोंं में हमलावर ने की गोलीबारी

न्‍यूजीलैंड के क्राइस्‍टचर्च शहर में गोलीबारी की घटना सामने आई है. शुक्रवार को यहां के हेगली पार्क इलाके की अल नूर मस्जिद समेत दो मस्जिदोंं में हमलावर ने गोलीबारी की है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने इस गोलीबारी में 40 लोगों की मौत की पुष्टि की है. उनके अनुसार करीब 20 लोग इस हमले में गंभीर रूप से घायल हुए हैं.प्रधानमंत्री ने इसे देश का काला दिन बताया है. पीएम ने इसे आतंकी हमला माना है. उनके अनुसार ऐसा लगता है कि इस हमले की प्‍लानिंग पहले से की गई थी. दो वाहनों से विस्‍फोटक भी बरामद किए गए हैं, जिन्‍हें निष्क्रिय किया गया है.

पुलिस कमिश्‍नर माइक बुश के अनुसार चार लोगों को हिरासत में लिया गया है. इनमें 1 महिला और तीन पुरुष हैं. हम पूरे घटनाक्रम पर नजर रखे हैं. पुलिस हमलावर को पकड़ने की कोशिश कर रही है जो अब भी सक्रिय है. शहर की घेरेबंदी कर दी गई है जिसके चलते कोई भी व्यक्ति शहर के अंदर या शहर से बाहर नहीं जा सकता.

उनके अनुसार क्राइस्‍टचर्च में अभी भी खतरा टला नहीं हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक माइक बुश ने कहा है कि मस्जिद में हुई गोलीबारी के बाद पुलिस ने कई वाहनों में विस्‍फोट के लिए रखी गई आईईडी को डिफ्यूज किया है. ऐसे में इसे बड़ी आतंकी साजिश कहा जा रहा है. वहीं पुलिस ने सुरक्षा के लिहाज से शहर की सभी मस्जिदों को बंद रखने का आदेश जारी किया है.

वहीं, गोलीबारी करने वाला बंदूकधारी एक दक्षिणपंथी चरमपंथी है, जिसके पास आस्ट्रेलिया की नागरिकता है. आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने यह जानकारी दी. मॉरिसन ने कहा कि क्राइस्टचर्च में ”एक चरमपंथी, दक्षिणपंथी, हिंसक आतंकवादी” ने गोलीबारी की. वह आस्ट्रेलिया में जन्मा नागरिक है. उन्होंने और जानकारी देने से इनकार कर दिया और कहा कि न्यूजीलैंड के प्राधिकारियों के नेतृत्व में जांच की जा रही है.

बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड के डायरेक्‍टर ने कहा है कि क्रिकेट टीम पूरी तरह से सुरक्षित है. सभी खिलाड़ी अपने होटल में हैं. हम इन हालात पर नजर रखे हैं. हमारे सीईओ न्‍यूजीलैंड अथॉरिटी से संपर्क में हैं. बताया जा रहा है कि जिस वक्‍त मस्जिद में यह घटना हुई, उस समय बांग्‍लादेश की क्रिकेट टीम भी वहां मौजूद थी.

इस घटना के बाद शनिवार को बांग्‍लादेश और न्‍यूजीलैंड के बीच शुरू होने वाला क्रिकेट टेस्‍ट मैच रद्द कर दिया गया है. यह टेस्‍ट मैच हेगली ओवल में खेला जाना था. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक शुक्रवार को जुमे की नमाज के लिए मस्जिद में करीब 300 लोग मौजूद थे. न्‍यूजीलैंड के पुलिस कमिश्‍नर माइक बुश के अनुसार पुलिस हमलावर पर काबू पाने के लिए पूरे प्रयास कर रही है. लेकिन हालात गंभीर हैं.

पुलिस कमिश्‍नर के अनुसार क्राइस्‍टचर्च में एक सक्रिय शूटर के कारण हालात गंभीर हो गए हैं. पुलिस ने एहतियातन क्राइस्‍टचर्च के सभी स्‍कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया है. साथ ही स्‍थानीय लोगों से घरों के अंदर रहने की अपील की है.