कौन हैं छत्तीसगढ़ के नए DGP डीएम अवस्थी

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में सीएम पद की कमान संभालने के बाद भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ताबड़तोड़ फैसले ले रहे हैं। अपने सुरक्षा काफिले से गाड़ियों की संख्या घटाते हुए भूपेश बघेल ने ऐलान किया है कि उनके काफिले के लिए कोई एंबुलेंस ना रोकी जाए। इसी क्रम में गुरुवार को सीएम भूपेश बघेल ने आईपीएस अधिकारी दुर्गेश माधव अवस्थी (DGP DM Awasthi) को प्रदेश का नया पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया। डीएम अवस्थी 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। इससे पहले डीएम अवस्थी छत्तीसगढ़ में डीजी नक्सल ऑपरेशंस का पद संभाल रहे थे। आइए जानते हैं कौन हैं आईपीएस अधिकारी दुर्गेश माधव (डीएम) अवस्थी?

मां की ख्वाहिश के लिए इंजीनियर से IPS बने अवस्थी

आईपीएस अधिकारी दुर्गेश माधव (डीएम) अवस्थी मूल रूप से यूपी के कानपुर के रहने वाले हैं। डीएम अवस्थी के बारे में जानकर आपको हैरानी होगी कि पुलिस सेवा में आने से पहले वो इंजीनियर थे और एक शुगर मिल में तैनात थे। कानपुर के स्वरूप नगर में बीएनएसडी इंटर कॉलेज से पढ़ाई करने वाले डीएम अवस्थी ने जिले के ही विक्रमजीत सिंह सनातन धर्म कॉलेज से बीएससी की डिग्री ली। इसके बाद इंजीनियरिंग कर गुजरात की बारडोली शुगर मिल में नौकरी करने लगे। अवस्थी की मां की ख्वाहिश थी कि उनका बेटा एक आईपीएस अधिकारी बने। मां का सपना पूरा करने के लिए डीएम अवस्थी ने नौकरी पर रहते हुए ही सिविल सेवा की तैयारी करनी शुरू कर दी।

नक्सली इलाकों में मजबूत किया खुफिया तंत्र

ये एक मां का आशीर्वाद और अवस्थी की मेहनत ही थी कि पहले ही प्रयास में उनका नाम मेरिट लिस्ट में आ गया। पुलिस सेवा में आने के बाद डीएम अवस्थी मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों में एसएसपी के पद पर तैनात रहे। उज्जैन, इंदौर, सतना, छिंदवाड़ा और रायपुर में एसएसपी के पद पर रहते हुए डीएम अवस्थी ने कानून-व्यवस्था को लेकर उल्लेखनीय कार्य किए। मध्य प्रदेश से अलग होकर छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद डीएम अवस्थी भी छत्तीसगढ़ पुलिस सेवा में आ गए। विभिन्न पदों पर रहते हुए तीन साल पहले उन्हें डीजी नक्सल ऑपरेशंस के पद पर तैनाती मिली। इस पद पर रहते हुए डीएम अवस्थी ने नक्सलियों की कमर तोड़कर रख दी। अवस्थी को नक्सल प्रभावित इलाकों में पुलिस का खुफिया तंत्र मजबूत करने के लिए भी जाना जाता है।

कौन कौन है अवस्थी के परिवार में

डीएम अवस्थी ने अपने कार्यकाल में पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के एमडी रहते हुए पुलिस के लिए 10 हजार मकान और 200 थाने बनवाए। आईपीएस डीएम अवस्थी के परिवार में उनके पिता डॉ. प्रकाश अवस्थी, मां पद्मा अवस्थी, पत्नी और दो बेटे विश्रुत व अच्युत अवस्थी हैं। डीएम अवस्थी के दोनों बेटे इंजीनियर हैं। इनके अलावा उनके परिवार में दो छोटे भाई शेखर अवस्थी, हितेंद्र केशव और दो बहनें दीप्ति शुक्ला व प्रीति पांडे हैं। डीएम अवस्थी को छत्तीसगढ़ का डीजीपी बनाए जाने की खबर से उनके गृह जनपद कानपुर में भी खुशी का माहौल है। रिश्तेदारों के लगातार फोन आ रहे हैं और हर कोई उनकी सफलता पर परिजनों को बधाई दे रहा है।