कोहली से इस क्रिकेटर ने छिनी उनकी बादशाहत, नंबर वन की कुर्सी पर किया कब्जा

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान और बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली की बादशाहत उनसे छिन गई है. टेस्ट में नंबर वन की कुर्सी पर स्टीव स्मिथ ने कब्जा कर लिया है. आईसीसी की ताजा रैंकिंग में विराट कोहली को पीछे छोड़कर स्टीव स्मिथ नंबर वन पर आ गए हैं. पिछले 1 साल से टेस्ट में नंबर वन रहने वाले विराट कोहली के लिए यह काफी बड़ा झटका है.

मंगलवार को आईसीसी ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की, जिसमें स्टीव स्मिथ के 904 अंक हैं और वह शीर्ष पर पहुंच गए हैं. जबकि विराट कोहली 903 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर आ गए हैं. बता दें कि विराट कोहली वेस्टइंडीज के विरुद्ध दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में गोल्डन डक हो गए थे, जिस वजह से उनको काफी नुकसान हुआ है.

स्टीव स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में वापसी के बाद इंग्लैंड के विरुद्ध एशेज सीरीज के पहले मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया. जबकि दूसरे टेस्ट की पहली पारी में वह सिर पर गेंद लगने की वजह से चोटिल हो गए. हालांकि उन्होंने 92 रन बनाए थे. इन तीन पारियों की बदौलत स्टीव स्मिथ को टेस्ट रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है. अगर विराट की बात करें तो वेस्टइंडीज के विरुद्ध 4 पारियों में वह केवल 2 ही अर्धशतक लगा सके.

विराट कोहली सोमवार को टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे सफल कप्तान बने. लेकिन मंगलवार को उन्हें टेस्ट रैंकिंग में झटका लगा. विराट कोहली लगभग 1 साल बाद टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. स्टीव स्मिथ अप्रैल 2018 तक टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन पर थे. लेकिन विराट कोहली ने अच्छा प्रदर्शन करके उन्हें पीछे छोड़ दिया.

आईसीसी की मौजूदा टेस्ट रैंकिंग बैट्समैन

स्टीव स्मिथ – 904 अंक

विराट कोहली – 903 अंक

केन विलियमसन – 878 अंक

चेतेश्वर पुजारा – 825 अंक

हेनरी निकोलस – 749 अंक