कोरोना होने पर भूलकर भी न करे ये गलती , वरना हो जाएगा…

एक नियम के रूप में आपको बहुत अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, शक्कर युक्त पेय या नमकीन खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए। यह न केवल स्वास्थ्य के लिए खराब हैं, बल्कि प्रतिरक्षा कम कर सकते हैं और सूजन पैदा कर सकते हैं। अगर आप सांस की तकलीफ से गुजर रहे हैं, तो चाय, गुड़ और नट्स जैसी चीजें आपके लिए बेहतर विकल्प हैं।

कई मामलों में भूख में कमी होने लगती है। गंध की क्षीणता से पीड़ित लोगों को सामान्य खाद्य पदार्थ खाने में परेशानी हो सकती है। बहरहाल, पौष्टिक रूप से भोजन करना महत्वपूर्ण है। ऐसे लोगों को स्मूदी, जूस और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ प्रचुर मात्रा में खाने चाहिए।

याद रखें कि वायरल लोड शरीर से दूर होने में समय लेता है इसलिए इस दौरान अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने की आवश्यकता है। इसलिए, कोई भी ऐसे खाद्य पदार्थ न खाएं, जो आपके ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस लेवल को बढ़ा सकते हैं या प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ तरीके से काम नहीं करने देते।

जल्दी से ठीक होने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। अपनी डाइट में स्वस्थ सब्जियां, फल, नट, फलियां और बीज शामिल करें। तेजी से ठीक होने के लिए हेल्दी प्रोटीन के साथ एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल किया जाना चाहिए।

कोरोना का प्रकोप अभी थमा नहीं है लेकिन अच्छी खबर यह है कि कोरोना के अधिकतर लक्षण हल्के हैं और इनके लिए आपको अस्पताल में एडमिट होनी की जरूरत नहीं है।

आप घर भी कोरोना के लक्षणों का इलाज कर सकते हैं। कोरोना के मरीज घर पर अपने लक्षणों का इलाज और प्रबंधन कैसे करें, इस बारे में हम आपको कुछ आसान उपाय बता रहे हैं।