कोरोना से बचने के किए चीन ने अपनाया ये फार्मूला, 3 साल के बच्चे को…, मचा हड़कंप

दरअसल, प्लेग (Plague) एक संक्रामक रोग है, जो बैक्टीरिया यर्सिनिया पेस्टिस (bacteria Yersinia pestis) के कारण होता है. एक जूनोटिक बैक्टीरिया है जो आमतौर पर छोटे स्तनधारियों (mammals) और उनके पिस्सू (fleas) में पाया जाता है.

 

जब किसी व्यक्ति को संक्रमित (Infection) पिस्सू द्वारा काटा जाता है तो उन्हें बुबोनिक प्लेग हो सकता है. कभी-कभी वैक्टीरिया फेफड़ों (Lungs Infection) तक पहुंचने पर बुबोनिक प्लेग न्यूमोनिक प्लेग (Pneumonic plague) में बदल जाता है.

शुरुआत में ही इसका पता चल जाए और आम एंटीबायोटिक्स दी जाएं तो यह प्लेग को ठीक करने के लिए कारगर साबित हो सकती हैं. लापरवाही या देर से पता लगने पर बुबोनिक प्लेग बेहद खतरनाक बीमारी है जो बाद में न्यूमोनिक भी बन जाती है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, तीन वर्षीय बच्चे के बुबोनिक प्लेग से संक्रमित होने के बारे में एक स्क्रीनिंग के बाद पता चल सका. यह स्क्रीननिंग एक गांव में बिना किसी कारण के तीन चूहों के मृत पाए जाने के बाद की गई.

इससे पहले, अगस्त में उत्तरी चीन के आंतरिक मंगोलिया क्षेत्र के अधिकारियों ने बुबोनिक प्लेग से एक ग्रामीण की मौत के बाद गांव की सील कर दिया था. इनर मंगोलिया में नवंबर 2019 में बुबोनिक प्लेग के चार मामले सामने आए थे.

‘ब्लैक डेथ’ (Black Death) के रूप में तबाही मचा चुके बुबोनिक प्लेग से 2009 में कई लोगों की मौत हुई थीं. अब दक्षिण-पश्चिम चीन में स्थित मेंघई काउंटी (Menghai County) में तीन वर्षीय बच्चा इससे संक्रमित पाया गया है.

बच्चे में इसके अलावा कोई संक्रमण नहीं पाया गया है.हालांकि, अभी उसकी स्थिति स्थिर बताई जा रही है. अब चीन कोरोनवा वायरस (Corornavirus) के प्रकोप के बाद एक और महामारी को रोकने के लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं.

कोरोना वायरस संक्रमण के बीच चीन में एक और खरतनाक महामारी ने दस्तक दी है. एक तीन साल के बच्चे में इस महामारी के लक्षण के बाद हड़कंप मच गया है. चीन में एक तीन साल का बच्चा बुबोनिक प्लेग (bubonic plague) से संक्रमित पाया गया है. ‘ब्लैक डेथ’ के तौर पर तबाही मचा चुका बुबोनिक प्लेग (bubonic plague) चीन में लौट आया है.