कोरोना महामारी के बीच तेजी से फ़ैल रही ये बीमारी, मुंह या आंख से आने लगता है ये…

इन दिनों भारत में कोरोना के घटते मामले राहत की खबर दे रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में बीते 24 घंटों में 18,088 नए कोविड​​-19 के मामले सामने आए हैं। वहीं कुल 21,314 लोग ठीक हुए हैं जबकि 264 मौतें हुई हैं।

बर्ड फ्लू के मुख्य लक्षण: एक बहुत ही उच्च तापमान मांसपेशियों में दर्दसरदर्द खांसी ऐसे रोका जा सकता है बर्ड फ्लू: जीवित पक्षियों के साथ-साथ मुर्गी के संपर्क में आने से बचें मांस को साफ करने और पकाने के लिए उपयोग किए जाने वाले बर्तनों को अलग रखें सुनिश्चित करें कि मांस गर्म होने तक पकाया जाता है अपने हाथों को गर्म पानी और साबुन से बार-बार धोएं, खासकर यदि आपने कच्चे मुर्गे को पकड़ा है

बर्ड फ्लू, जिसे पहली बार राजस्थान में रिपोर्ट किया गया था, वह तेजी से दूसरे राज्‍यों में फैल रहा है। राजस्‍थान में कौवे और अन्य पक्षियों में बड़ी संख्या में मौतें हुईं थीं। बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लुएंजा एक संक्रामक वायरल बीमारी है, जो एक पक्षी से दूसरे पक्षियों और जानवरों तक फैलती है। हालांकि आसानी से मानव से मानव में नहीं फैलता है। लेकिन किसी शख्‍स में बर्ड फ्लू के कुछ शुरुआती लक्षणों में दस्त, बीमारी और सीने में दर्द शामिल हैं।

केरल, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बर्ड फ्लू घरेलू मुर्गियों, मुर्गियों, टर्की, बत्तख और गीज़ तक फैल सकता है। किसी संक्रमित पक्षी के मल, उसके नाक, मुंह या आंख से स्राव के संपर्क में आने से यह रोग फैलता है। केरल में बर्ड फ्लू का आखिरी बड़ा मामला 2016 में सामने आया था।