कोरोना महामारी के बीच इन राज्यों में आया ये खतरनाक तूफान, भागते नजर आए लोग

आंध्र प्रदेश में भी प्रमुख विभागों को तटीय एवं रायलसीमा क्षेत्रों के अधिकांश जिलों में अगले तीन दिनों में भारी बारिश की चेतावनी के बाद हाई अलर्ट पर रखा गया है। बता दें कि चक्रवात के खतरे से निपटने के लिए राज्य सरकार ने समीक्षा बैठक की है। इसमें जिला प्रशासनों को तत्पर और तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं।

 

अधिकारियों ने बताया कि यहां चेम्बरमबक्कम समेत कई जलाशयों पर लगातार निगरानी रखी जा रही है और निचले स्थानों पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाया जा रहा है। बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिमी हिस्से के ऊपर निर्मित हुआ गहरे दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ा और चक्रवाती तूफान ‘निवार’ में तब्दील हो गया।

यह पुडुचेरी से 410 किलोमीटर और यहां से 450 किलोमीटर दूर स्थित है। अगले चौबीस घंटे में चक्रवाती तूफान के और विकराल रूप धरने की आशंका है। अगले 12 घंटे में इसके पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ने और इसके बाद उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ने की प्रबलआशंका है। मछुआरों कोसमुद्र में न जाने की पहले ही हिदायत कर दी गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक 25 नवंबर की शाम को तूफान कराईकल और मामल्लपुरम के बीच तटों पर टकराएगा और इस दौरान 100-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलेंगी और बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी हो सकती है।

तमीलनाडू (Tamil Nadu) में चक्रवाती तूफान ‘निवार’ (Cyclone Nivar) धीरे-धीरे ताकतवर होता जा रहा है, समुद्र में तूफानी लहरें उठ रही हैं। वहीं चेन्नई (Chennai) सहित राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है।

जिससे जलजमाव की स्थिति बन गई हैं। वहीं बुधवार और गुरुवार के बीच आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और पुडुचेरी (Puducherry) के तटीय क्षेत्रों में तूफान दस्तक दे सकता है। इसके लिए राष्ट्रीय आपदा राहत बल (NDRF) ने चक्रवात निवार को देखते हुए राहत और बचाव कार्य शुरू करने के लिए दो दर्जन से ज्यादा टीमों को तैयार रहने को कहा है।