कोरोना को हराने के लिए महाराष्ट्र ने शुरू किया ये नया अभियान, मिलेगा 50 लाख रुपये का इनाम

ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुश्रीफ ने एक बयान में कहा कि कुल 18 पुरस्कार होंगे और कुल पुरस्कार राशि 5.4 करोड़ रुपये होगी. उन्होंने कहा कि जीतने वाले गांवों को प्रोत्साहन राशि के बराबर की अतिरिक्त राशि भी प्रोत्साहन के तौर पर दी जाएगी. इसका उपयोग उन गांवों में विकास कार्यों के लिए किया जाना है.

इससे पहले रविवार को एक वर्चुअल मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोलापुर जिले के घाटने गांव को कोरोना मुक्त करने के लिए राज्य के सबसे कम उम्र के सरपंच 21 वर्षीय ऋतुराज देशमुख और उनके कार्यबल की सराहना की थी. इस बीच महाराष्ट्र में मंगलवार को 24 घंटे में 14,123 नए कोविड मामले और 477 मौतें दर्ज की गईं.

‘कोरोना मुक्त गांव’ प्रतियोगिता में भाग लेने वाले गांवों का मूल्यांकन इस उद्देश्य के लिए गठित एक समिति द्वारा 22 मानदंडों के आधार पर किया जाएगा. राज्य के छह राजस्व संभागों में से प्रत्येक में तीन गांवों को महामारी के प्रबंधन के लिए पुरस्कार दिया जाएगा. प्रथम पुरस्कार में 50 लाख जबकि दूसरे और तीसरे पुरस्कार में क्रमश: 25 लाख रुपये और 15 लाख मिलेंगे.

महाराष्ट्र के ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुश्रीफ ने कहा कि यह प्रतियोगिता मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा हाल ही में घोषित ‘माई विलेज कोरोना फ्री’ पहल का एक हिस्सा है. उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य तालुकाओं, जिलों और अंततः पूरे महाराष्ट्र राज्य को जल्द से जल्द कोरोना मुक्त बनाना है.

कोरोना की दूसरी लहर की सबसे अधिक मार झेलने वाले महाराष्ट्र ने अब नया अभियान शुरू किया है. महाराष्ट्र के गांवों को कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार ने बुधवार को ‘कोरोना मुक्त गांव’ प्रतियोगिता की घोषणा की. राज्य के छह राजस्व संभागों में से प्रत्येक के विजेता गांव को 50 लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी.