कोरोना को लेकर WHO ने की ये बड़ी भविष्यवाणी, कहा आने वाली है ये महामारी…

महानिदेशक घेबरेयेसस ने कोविड-19 वैक्सीन पर ताज़ा ख़बर का स्वागत किया है जिसमें उसके असरदार होने की पुष्टि की गई है, इसके अलावा अन्य सम्भावित उपचारों पर परीक्षण के आँकड़ों का इन्तेज़ार किया जा रहा है.

बायोटैक कम्पनी मोडेर्ना ने सोमवार को घोषणा की है कि अन्तरिम नतीजे दर्शाते हैं कि उसके द्वारा विकसित की जा रही वैक्सीन 95 फ़ीसदी तक असरदार साबित हुई है. इससे पहले फ़ाइज़र और बायोएनटैक ने भी अपनी वैक्सीनों के सफल परीक्षणों की घोषणा की थी.

एक पत्रकार द्वारा पूछे गये सवाल के जवाब में यूएन स्वास्थ्य एजेंसी की मुख्य वैज्ञानिक डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन ने इस ख़बर को उत्साहजनक बताया है लेकिन सतर्कता बरते जाने के लिये भी कहा है.

उन्होंने कहा कि अभी यह देखा जाना होगा कि वैक्सीन अन्तत: कितनी असरदार साबित होती है और यह तभी किया जा सकता है जब आँकड़ों का पूरी तरह विश्लेषण किया जाये.

उन्होंने परीक्षण, संक्रमितों को अलग रखने, उनके सम्पर्क में आये लोगों की खोज करने और उपचार जैसे बुनियादी उपायों की अहमियत को फिर रेखांकित किया है और कहा है कि जिन देशों ने इन उपायों को अपनाया है उन्हें कम व्यवधान का सामना करना पड़ रहा है.

यूएन एजेंसी प्रमुख ने ज़ोर देते हुए कहा है कि स्वास्थ्यकर्मियों को हरसम्भव समर्थन मुहैया कराये जाने की ज़रूरत है, साथ ही स्कूलों को खुला रखना होगा, निर्बलों की रक्षा करनी होगी और अर्थव्यवस्था को सहारा देना होगा.

कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों से स्वास्थ्यकर्मियों और स्वास्थ्य प्रणालियों पर भीषण बोझ हैं और हालात चुनौतीपूर्ण होते जा रहे हैं. स्वास्थ्य एजेंसी के महानिदेशक ने सोमवार को पत्रकारों को बताया, ‘इस क्षण जब कुछ देशों ने पूर्ण समाज पर पाबन्दियाँ लगा दी हैं, प्रमुख प्रणालियों को पुख़्ता बनाने के लिये फिर से समय हासिल हुआ है.’

विश्व स्वास्थ्य संगठन और उसके साझेदार संगठन राष्ट्रीय प्रशासनिक ढाँचों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि बीमार पड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों को उपयुक्त कवरेज मिल सके.

विश्वव्यापी महामारी कोविड-19 के ख़िलाफ़ लड़ाई में वैक्सीन परीक्षणों के उत्साहजनक नतीजों और सम्भावित नये औज़ारों से उपजी उम्मीद के बावजूद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टैड्रॉस एडहेनॉम घेबरेयेसस ने सचेत किया है कि यह समय संतुष्ट हो कर बैठ जाने का नहीं है.

सोमवार को जिनीवा में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉक्टर घेबरेयेसस ने योरोपीय और अमेरिकी क्षेत्र के देशों में संक्रमण के बढ़ते मामलों पर चिन्ता जताई है.