कोरोना के बीच दिल्ली में आई ये बड़ी आफत , जानिए सबसे पहले…

राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता में लगातार दूसरे दिन सुधार दर्ज किया गया है. इससे पहले शुक्रवार (Friday) को ही दिल्ली की हवा तीन दिन बाद गंभीर की श्रेणी से बाहर आई थी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने शनिवार (Saturday) को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 337 पर दर्ज किया गया है. जबकि शुक्रवार (Friday) को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 351 पर दर्ज किया था.

 

वहीं गुरुवार (Thursday) को वायु गुणवत्ता 443 अंकों के साथ गंभीर की श्रेणी में बनी हुई थी. पृथ्वी विज्ञान के प्रदूषण निगरानी संस्थान सफर के मुताबिक तापमान में बढ़ोतरी और हवाअनुकूल होने के चलते आने वाले दिनों में वायु गुणवत्ता में और सुधार की उम्मीद है, लेकिन सूचकांक बेहद खराब की श्रेणी में बना रहेगा.

वहीं, मौमस विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों के लिए दिल्ली में कोहरे के साथ ही शीत लहर का पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक बर्फीली हवाओं के चलते दिल्ली में मंगलवार (Tuesday) से कोहरे संग शीत लहर की शुरुआत का अनुमान है. जो गुरुवार (Thursday) तक शीत लहर चलने की संभावाना मौसम विभाग ने जताई है.

जबकि इन दिनों में सुबह हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाया रह सकता है. शीत लहर की वजह से न्यनूतम व अधिकतम तापमान में गिरावट होगी. जिसके तहत न्यूनतम तापमान 3 डिग्री तो अधिकतम तापमान 18 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है.

पूर्वी हवाओं के साथ आई नमी के चलते राजधानी दिल्ली रविवार (Sunday) सुबह भी घने कोहरे में डूबी रही. यहां के ज्यादातर इलाकों में दृश्यता का स्तर शून्य रहा जिसके चलते रहागीरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

घने कोहरे के कारण सड़कों पर गाड़ियां रेंगती नजर आईं. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा.