कैलिफोर्निया में लगी भीषण आग 25 लोगो की हुई मौत

 अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य के इतिहास में सबसे भयावह आग की चपेट में आए कई और लोगों के शव बचावकर्मियों ने बरामद किए, जिसके बाद भीषण आग लगने की इस घटना में मरने वालों की संख्या बढक़र 25 हो गई। मृतकों की पहचान के लिये सचल डीएनए प्रयोगशाला और मानवविज्ञानियों को बुलाया गया है।

Image result for कैलिफोर्निया में लगी भीषण आग

इस भीषण आग से मरने वालों का आंकड़ा अभी और बढऩे की उम्मीद है। जंगल से फैल कर पूरे शहर को अपनी चपेट में लेने वाली आग को बुझाने के लिए दमकलकर्मी जोर-शोर से जुटे हुए हैं और जल्द ही आग पर काबू पा लिए जाने की उम्मीद है।

बुट्टे काउंटी की शेरिफ कोरी होनिया ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि और राहत कर्मियों को बुलाया गया है और हम कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी के मानवविज्ञानियों से भी परामर्श कर रहे हैं जिससे मृतकों की शिनाख्त हो सके क्योंकि कुछ मामलों में सिर्फ हड्डियां और अवशेष ही बचे हैं। उन्होंने कहा कि यह हम सब पर भारी है।

अधिकारियों ने डीएनए प्रयोगशाला का इस्तेमाल करने के साथ ही लोगों से कहा है कि वे अपने लापता संबंधियों की तलाश के लिये सैंपल दें जिससे शवों से उनका मिलान किया जा सके। अधिकारियों ने इस भयंकर आग को ”कैंप फायर” कहा है। आग इस इलाके के 6,700 से ज्यादा इमारतों को तबाह कर चुकी है, जिनमें ज्यादातर आवासीय भवन शामिल हैं। पूरे पैराडाइज शहर में धुआं फैला हुआ है। पूरा शहर खाली हो चुका है।