केले का छिलका न केवल हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है बल्कि इससे छुपें है ये बड़े राज

केला एक ऐसा फल है जो विटामिन, मिनरल्‍स और प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत है. केले के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में हम सभी जानते हैं लेकिन केले के छिलके के बहुत सारे ऐसे फायदे भी हैं जिनसे हम अनजान हैं।

केले का छिलका न केवल हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है बल्कि इससे आप अपनी त्‍वचा बालों और बहुत सारे घरेलू कामों में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
पायें जाते ये गुण:-

केले के छिलके में विटामिन-ए पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत कर इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है।
इसमें लुटीन होता है, जो आंखों में मोतियाबिंद होने से रोकता है।
केले के छिलके में एंटी-ऑक्सीडेंटस होने के साथ विटामिन-बी, खासतौर से विटामिन-बी-6 की मात्रा होती है। इसमें घुलने वाले और न घुलने वाले फाइबर होते हैं, जो पाचन क्रिया के कार्य को धीरे कर, शरीर से कोलेस्टेरॉल को कम करते हैं.
केले का छिलका खाने में से आप शरीर के लिए जरूरी पोटैशियम और मैग्नीशियम पा सकते हैं, जो बल्ड प्रेशर बरकरार रखने में मदद करता है।
पूर्व में हुए अध्‍ययनों में कहा गया है कि इसमें सेरोटोनिन नाम का पदार्थ होता है, जो डिप्रेशन पर काबू रख आपको खुश रखता है।
इसमें डोपामाइन होता है, जो दिल की धड़कन पर नियंत्रण रख गुर्दो में खुन का प्रवाह संतुलित रखता है।

कैसे करें इस्‍तेमाल:-

चेहरे की सबसे बड़ी समस्‍याओं में से एक है एक्‍ने। अगर आपको अक्‍सर ही इससे दो चार होना पड़ता है तो आप केले के छिलके का इस्‍तेमाल जरूर करके देखें।
जापानी साइंटिफिक रिसर्च के मुताबिक केले के पीले छिलके में एंटी-कैंसर गुण होते हैं, जो व्हाइट बल्ड सेल्स के उत्‍पादन बढ़ाने में मदद करते हैं।
गर्मियों के मौसम में ज्‍यादा टाइट कपड़े पहनने से बॉडी पर रेशैज पड़ जाते हैं। ऐसी समस्‍या होने पर केले के छिलके को रेशैज पर मलें इस से आपको आराम मिलेगा।
केले के छिलके के अंदर वाले भाग को दांतों पर रगड़ने से इनका पीलापन दूर होता है और ये चमकदार बनते हैं।
अपने आहार में केले का हरा छिलका शामिल करने के लिए 10 मिनट उबालें इसे मुलायम हो जाता हैं। इसके बाद इस्तेमाल करें।
पूर्व में हुए एक अध्‍ययन में कहा गया था कि हरे छिलके में ट्रिपटोफन नामक पदार्थ होता है, जो एक तरह का अमीनो एसिड है। यह रात को अच्छी नींद लेने के लिए लाभकारी है।