केलंग-मनाली में सीजन की सबसे सर्द रात

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के बाद भीषण सर्दी पड़ रही है। जनजातीय जिला लाहौल स्पीति के मुख्यालय केलंग में शुक्रवार को इस सीजन की सबसे ठंडी रात रही और पारा शून्य से 12 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि केलंग में शुक्रवार को सीजन की सबसे सर्द रात रही और न्यूनतम तापमान माइनस 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इससे पहले छह दिसम्बर को केलंग में पारा माइनस 9.9 डिग्री दर्ज किया गया था। लाहौल-स्पीति सहित अन्य पर्वतीय इलाकों में बीते दिनों भारी हिमपात हुआ है।

मनमोहन सिंह ने आगे बताया कि पर्यटन स्थल मनाली में भी सीजन की सबसे ठंडी रात रही और यहां तापमान माइनस 5.6 डिग्री रहा। इसके अलावा कल्पा में माइनस 3, कुफरी में माइनस 1, सुंदरनगर में 0, भुंतर में 0.3, सोलन में 2, चंबा में 2.2, डलहौजी व पालमपुर में 2.5, चायल व शिमला में 2.8, कांगड़ा में 3.1, धर्मशाला में 3.8, ऊना में 4, मंडी में 4.1, बिलासपुर में 4.2, हमीरपुर में 4.3 और जुब्बड़हट्टी में 4.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। रॉयल बुलेटिन की नई एप प्ले स्टोर पर आ गयी है।royal bulletin news लिखे और नई app डाउनलोड करें

इस बीच राहत की बात यह है कि राज्य के अधिकांश इलाकों में शनिवार के दिन की शुरुआत खिली धूप से हुई है। मौसम खुलने से बर्फबारी से प्रभावित क्षेत्रों में हालात सामान्य होने की संभावना है। शिमला और डलहौजी में कुछ सड़कें अभी भी अवरुद्ध हैं, जिन्हें बहाल करने के प्रयास जारी हैं। मौसम विभाग ने आगामी 20 दिसम्बर तक मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना जताई है।