कृषि कानून को लेकर सरकार ने सुनाया ये आखरी फैसला , कहा नहीं होगा…सिख समुदाय के…

अब दुनिया भर की संगत श्री दरबार साहिब, अमृतसर के साथ अपने संबंधों को प्रगाढ़ बना सकती है और अब वे हजारों मील मील दूर बैठकर भी सेवा में भाग ले सकते हैं.

 


कुल 19 अध्यायों वाली इस पुस्तक में मोदी सरकार और सिख समुदाय के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों का जिक्र है और साथ ही मोदी सरकार के सिखों के हित में लिए गए फैसलों की भी जानकारी दी गई है.

केंद्र सरकार की ओर से जारी इस किताब में मोदी सरकार का सिखों से कितना गहरा नाता रहा है, ये जताने की कोशिश की गई है. तस्वीरों से भरी इस किताब के पहले अध्याय में ही पीएम मोदी के एक महत्वपूर्ण फैसले का जिक्र है. इसमें दरबार साहिब एफसीआई का पंजीकरण प्रदान कर दिया गया. इसमें बताया गया है कि दशकों से लटकी पड़ी ये मांग सितंबर 2020 में पीएम मोदी ने पूरी की.

केंद्र सरकार की ओर से लाए गए कृषि कानूनों (Farm Laws) को विरोध में पंजाब और हरियाणा के किसान दिल्‍ली की सीमा पर आंदोलन कर रहे हैं. इन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े इन किसानों को आंदोलन (Farmers Protest) करते हुए 20 से अधिक दिन हो गए हैं.

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में गुजरात के कच्‍छ का दौरा कर वहां सिख समुदाय के किसानों से संवाद किया था. अब केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने सिख समुदाय से अपने बेहतर संबंधों की जानकारी देते हुए एक किताब जारी की है. इसका शीर्षक ‘प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार का सिखों के साथ विशेष संबंध’ है.