कुंभ मेले में लगे स्वच्छ एटीएम में डालिए इस तरह का कचरा, मिलेगा पैसा

अगले वर्ष इलाहाबाद पूरी दुनिया का कुंभ मेले में स्वागत करने वाला है। पूरी दुनिया से सैलानी संगम की खूबसूरती और तंबुओ के शहर का दीदार करने आने वाले हैं। ऐसे में इलाहाबाद नगर निगम शहर की आबो-हवा को खूबसूरत बनाने में जुटा हुआ है। स्वच्छता की दृष्टि से कोई कमी न रह जाए, इसके लिए अत्याधुनिक एटीएम लगाए जा रहे हैं। इन एटीएम को स्वच्छ एटीएम के नाम से जाना जाएगा और इनकी खासियत यह होगी कि यहां पर प्लास्टिक की कांच की खाली बोतल, प्लास्टिक के रैपर, पैकेट्स आदि को इकट्ठा किया जाएगा। यहां पर इस तरह का कचरा डालने वालों को इसकी एवज में पैसे भी मिलेंगे।

Image result for कुंभ मेले में लगे स्वच्छ एटीएम

कैसे करेगा काम

शहर के अलग-अलग हिस्सों में स्वच्छ एटीएम लगाए जाएंगे इनका आकार एक बड़े फ्रिज की तरह होगा। जब स्वच्छ एटीएम में कूड़ा डाला जाएगा तो कूड़े के डालते ही वो अलग-अलग खानों में चला जाएगा। प्रतिदिन इस कूड़े को निकाला जाएगा और डिस्पोजल के लिए कूड़ा प्लांट ले जाया जाएगा। स्वच्छ एटीएम में प्लास्टिक कचरा डालने वाले को सीधे बैंक खाते में भुगतान किया जाएगा। इसके लिए कचरा डालने वाले को एटीएम की स्क्रीन पर बने स्क्रीन पर अपना बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और खाता नंबर दर्ज करना होगा। जिसके बाद संबंधित बैंक खाते कूड़े के एवज में निर्धारित रकम ऑनलाइन ट्रांसफर हो जाएगी। इसमे प्रत्येक प्लास्टिक बोतल की कीमत एक रुपए, कांच की बोतल दो रुपए, केन 50 पैसे, रैपर की कीमत 20 पैसे होगी।

10 जगह लगेगा स्वच्छ एटीएम

इलाहाबाद नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने बताया कि शहर के अलग-अलग हिस्से में 10 स्थान चिन्हित किए गए हैं, जिनमें इलाहाबाद जंक्शन, प्रयाग जंक्शन, सिविल लाइंस बस अड्डा, चौक, रामबाग, सुभाष चौराहा आदि स्थान शामिल हैं। यहां पर जहां स्वच्छ एटीएम स्थापित किए जाएंगे। इनमे कोल्डड्रिंक, पानी की बोतलें, बैग, चिप्स, बिस्कुट, गुटखा के रैपर, बैग आदि डाले जा सकेंगे। मशीनों की खरीदारी का कार्य दिसंबर तक पूरा हो जायेगा और कुंभ से पहले ही यह योजना भी प्रभावी हो जाएगी। इससे लोगों को खुले में कुछ भी ना फेंकने के लिए प्रेरित किया जाएगा। कुंभ के बाद भी स्मार्ट सिटी में भी इस तरह के स्वच्छ एटीएम लगाये जाएंगे।