किसान ट्रैक्टर परेड को लेकर सामने आई ये तस्वीर, धोनी नजर आए यहाँ…

कुछ दिनों बाद धोनी का एक और वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वो ट्रैक्टर से खेती करते हुए दिख रहे हैं. खबरों के अनुसार रिटायरमेंट के बाद माही ने रांची स्थित अपने फार्म हाउस पर ऑर्गेनिक खेती शुरू कर दी है.

धोनी के इस फार्म हाउस पर दूध का उत्पादन भी होता है. कुछ दिनों पहले खबरआई थी कि धोनी के फार्म हाउस की सब्जियां दुबई के बाजारों में भी बेची जाएंगी. इसकी जिम्मेदारी झारखंड के कृषि विभाग ने ली है.

यहां इस बात कि पुष्टि हो जाती है कि ये तस्वीर आठ महीने से ज्यादा पुरानी है जिसे किसानों की 26 जनवरी को होने वाली परेड से जोड़ा जा रहा है. साथ ही, धोनी के किसान ट्रैक्टर परेड को समर्थन देने की अभी तक कोई खबर नहीं आई है. अगर धोनी परेड को समर्थन देते तो ये एक बड़ी खबर बनती और मीडिया में प्रमुखता से कवर होती.

तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर इसकी सच्चाई सामने आ गई. इस तस्वीर को लेकर हमें पिछले साल जून में प्रकाशित हुई कई न्यूज रिपोर्ट्स मिलीं. खबरों में ये तस्वीर तब आई थी.

जब धोनी ने अपने फार्म हाउस के लिए स्वराज कंपनी का ये ट्रैक्टर खरीदा था. उस समय धोनी की इस ट्रैक्टर के साथ की और भी कई तस्वीरें आई थी जिन्हें आजतक की इस रिपोर्ट में देखा जा सकता है.

आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने 2 जून 2020 को एक वीडियो भी ट्वीट किया था जिसमें धोनी को सड़क पर यही ट्रैक्टर चलाते हुए देखा जा सकता है.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने जांच में पाया कि तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है. ये तस्वीर जून 2020 की है और इसका किसान आंदोलन या ट्रैक्टर परेड से कोई लेना देना नहीं है.

तस्वीर को शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स कैप्शन में लिख रहे हैं, “पुर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने किया किसान टैक्टर परेड का समर्थन अब अनपढ़ अंधभक्त धोनी को भी हिन्दू विरोधी घोषित कर देंगे #किसानआंदोलन”. वायरल पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

कृषि कानूनों के विरोध के चलते किसान समूह 26 जनवरी को दिल्ली में ट्रैक्टर परेड निकालने वाले हैं. किसान नेताओं का कहना है इस परेड के लिए उन्हें दिल्ली पुलिस से इजाजत भी मिल गई है.

अब इसी को लेकर सोशल मीडिया पर एक तस्वीर के जरिए दावा किया जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने किसान ट्रैक्टर परेड को समर्थन दिया है. तस्वीर में धोनी एक लाल रंग के ट्रैक्टर पर खड़े हुए नजर आ रहे हैं.