किसान आंदोलन के बीच दिल्ली में हुआ ये, छाया घना अंधेरा, कई इलाकों में…

नए कृषि कानून पर सरकार और किसानों के बीच 8 वीं दौर की बैठक सोमवार को समाप्त हो गई। उम्मीद की जा रही थी कि आज की बैठक में कुछ सकारात्मक परिणाम मिलेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। आज की बैठक भी अनिर्णायक रही। अब अगले राउंड में सीट मिलेगी। अगली बैठक 8 जनवरी को दोपहर 2 बजे शुरू होगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार, बैठक में किसान कानून की वापसी के लिए अड़े थे। सरकार के मंत्रियों ने कहा कि वे एक बार फिर किसान संगठनों से बात करेंगे।

 

लगातार बारिश के चलते दिल्ली की हवा काफी साफ हो गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) मंगलवार को 140 दर्ज किया गया. मालूम हो कि 1 जनवरी को दिल्ली में AQI- 441 दर्ज किया गया था. वहीं 2 जनवरी को 443 और तीन जनवरी को 354 दर्ज किया गया था, जो सबसे खराब स्थिति में आता है.

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बादलों की वजह से फिलहाल ठंड कम है, क्योंकि बादल कुछ इन्फ्रारेड रेडिएशन को ऊपर ही रोक लेते हैं और उसे परिवर्तित करके नीचे भेजते हैं, जिससे जमीन को गर्म होने में मदद मिलती है. IMD के वैज्ञानिकों ने बताया कि दिल्ली में बारिश का मौसम आज भी जारी रहने की संभावना है.

मालूम हो कि दिल्ली में हुई बारिश ने आम लोगों को ठंड और प्रदूषण दोनों से राहत दिला दी है. पिछले कुछ दिनों से दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में जबरदस्त ठंड पड़ रही थी, हालांकि दो दिनों तक लगातार हुई बारिश नें ठंड को कम कर दिया है. दिल्ली की हवा भी पहले से काफी साफ हुई है.

आईएमडी ने एक सलाहकार के हवाले से कहा, ‘खेरखोडा, दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण, लोधी रोड दिल्ली के आसपास के इलाकों में आज ओले गिर सकते हैं. मालूम हो कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार चार दिनों से बारिश हो रही है. इससे पहले, नए साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी को दिल्ली में ‘गंभीर’ शीत लहर (Cold Wave) देखी गई. 1 जनवरी को तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 15 साल में सबसे कम था.

दिल्ली (Delhi) में हुई बारिश (Rain) ने आम लोगों को ठंड और प्रदूषण (Pollution) दोनों से राहत दिला दी है. पिछले कुछ दिनों से दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में जबरदस्त ठंड पड़ रही थी, हालांकि दो दिनों तक लगातार हुई बारिश नें ठंड को कम कर दिया है. दिल्ली की हवा (Air Quality) भी पहले से काफी साफ हुई है.

बुधवार को नई दिल्ली के कुछ हिस्सों में ओले गिरे. कई इलाकों में हल्की गरज के साथ भारी बारिश हुई. भारत के मौसम विभाग (IMD) ने शहर के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार जताए थे. मौसम विभाग ने कहा था कि न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 13 डिग्री सेल्सियस और 21 डिग्री सेल्सियस रहेगा.