किसानो ने किया ये बड़ा एलान , आज रात …, 11 से 3 बजे तक होगा पूरे भारत में…

गौरतलब है कि किसान संगठनों की केंद्र सरकार के साथ हुई पांच दौर की बैठक के बाद भी अभी तक कोई नतीजा नहीं निकल सका है. इस बीच किसान संगठनों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया था.

 

किसानों के भारत बंद को कांग्रेस, राकांपा, द्रमुक, सपा, टीआरएस और वामपंथी दलों सहित अनेक राजनीतिक दलों और संगठनों ने अपना समर्थन दिया है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी देशव्यापी दिशा-निर्देश में कहा गया कि राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासकों को सुनिश्चित करना चाहिए कि कोरोना से बचाव को लेकर जो गाइडलाइन पहले जारी की गई है .

उसका पालन किया जाए. साथ ही प्रदर्शनों के दौरान शारीरिक दूरी बरकरार रखी जाए. राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को भारत बंद के मद्देनजर शांति बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं.

केंद्र सरकार ने भारत बंद के मद्देनजर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की है. अधिकारियों ने बताया कि सरकार ने अपने दिशा-निर्देश में कहा है कि मंगलवार को भारत बंद के दौरान सुरक्षा कड़ी करते हुए सभी जगह शांति सुनिश्चित की जाए.

किसान संगठनों ने कृषि बिल के विरोध जारी आंदोलन के तहत मंगलवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक भारत बंद का ऐलान किया है. इसके बाद किसान संगठनों की ओर से बुलाए गए भारत बंद के दौरान शांति बनी रहे और किसी तरह की हिंसा या उपद्रव नहीं हो इसे लेकर केंद्र सरकार बेहद सतर्क है.